Himalaya Bonnisan Syrup

Himalaya Bonnisan Syrup के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी | हिमालया बोनिसन सिरप

Himalaya Bonnisan Syrup क्या है?

Himalaya Bonnisan Syrup बच्चों व शिशुओं में डायजेस्टिव सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली एक आयुर्वेदिक दवा है।

इसे खरीदने के लिए डॉक्टरी पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि पूर्ण परीक्षण के साथ यह दवा शिशु के स्वास्थ्य के लिए पूर्णतया सुरक्षित मानी गयी है क्योंकि यह सिरप किसी भी प्रकार के एल्कोहोल, क्लोरोफॉर्म और अन्य नशीले पदार्थों से मुक्त होती है।

बच्चों में विशेषकर पेट से जुड़ी शिकायतों में इस सिरप की खुराक दी जाती है। जैसे- अपच, दस्त, पेट दर्द, मांसपेशियों की ऐंठन, क्रोनिक इंफेक्शन, गैस, बदहजमी, पेट फूलना, भूख में कमी आदि अन्य कई मामलें।

यह दवा पाचन में सुधार कर शिशुओं या बच्चों की वेदना का अंत करती है और उनके समग्र स्वास्थ्य को हर्षोल्लाहित बनायें रखती है।

इसे Himalaya Drug Company द्वारा निर्मित किया जाता है, जिसके एक 100ml पैक की कीमत 50 रुपये होती है।

हिमालया बोनिसन सिरप की संरचना – Himalaya Bonnisan Syrup Composition in Hindi

निम्न घटक Himalaya Bonnisan Syrup में मौजूद होते है।

डिल तेल + गिलोय + आंवला + पिप्पली + इलायची + कसानी + हरीतकी + गोक्षुरा + पुनर्नवा + यष्टिमधु

पढ़िये: मेनोल सिरप | Ferytyl Tablet in Hindi

हिमालया बोनिसन सिरप के उपयोग व फायदे – Himalaya Bonnisan Syrup Benefits & Uses in Hindi

इस सिरप को निम्नलिखित स्थितियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

पाचन शक्ति की कमजोरी में

छोटे बच्चों या शिशुओं में पाचन शक्ति कमजोर होने से कई पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा होने का खतरा रहता है, जिससे बच्चा मायूस एवं विलाप प्रवृति का होने लगता है। यह सिरप आहारनाल में भोजन की गतिविधि में सुधार कर अवशोषण को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे शिशु को समय पर भूख भी लगती है और जिससे पाचन तंत्र अच्छे से कार्य करता है।

गैस्ट्रिक समस्याओं के मामलें में

गैस्ट्रिक लक्षणों से होने वाली पीड़ा को सहना एक आम वयस्क के लिए भी मुश्किल साबित होता है। बच्चों में ऐसी शिकायत होने पर उसका शीघ्र इलाज कराना आवश्यक होता है, जिसके लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा इस दवा का चयन किया जा सकता है।

हिमालया बोनिसन सिरप के दुष्प्रभाव – Himalaya Bonnisan Syrup Side Effects in Hindi

यह हर्बल सिरप बच्चों के स्वास्थ्य के लिए पूर्णतया सुरक्षित है, जिसका बच्चों में कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि किसी भी चीज की अति हानिकारक साबित होती है, इसलिए इसे लगातार लंबे समय तक बनायें रखने से बच्चों या शिशुओं में दस्त जैसी समस्या हो सकती है। यदि इससे दुष्प्रभाव लंबे समय तक रहता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ का परामर्श अवश्य लें।

पढ़िये: सच्ची सहेली सिरप | Glam Up Powder Cream in Hindi

हिमालया बोनिसन सिरप की खुराक – Himalaya Bonnisan Syrup Dosage in Hindi

खुराक विशेषज्ञ द्वारा Himalaya Bonnisan Syrup की रोगी की अवस्था अनुसार दी जाती है। इसलिए Himalaya Bonnisan Syrup का उपयोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद शुरू करें।

आमतौर पर, पाचन से शिकायत के मामलों में इसे दिन में 3 से 4 बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी खुराक व उपचार अवधि के लिए चिकित्सीय सलाह लेना उचित है।

इस दवा को उम्र के हिसाब से विभाजित खुराकों में दिया जाता है। एक महीने तक के शिशुओं के लिए इसकी 1/4 (एक चौथाई) या 1/2 (आधा) चम्मच खुराक देना सुरक्षित है।

1 से 6 महीनों तक के बच्चों में 1 चम्मच खुराक, 6 महीने से 1 वर्ष तक के बच्चों में 2 चम्मच तथा 2 वर्ष से ऊपर के बच्चों में 2 से 3 चम्मच दैनिक खुराक दी जा सकती है।

एक्सपायरी पैक का इस्तेमाल न करें तथा इसकी अति या दुरुपयोग से बचें।

एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित Himalaya Bonnisan Syrup का उपयोग जल्द करें। अगली खुराक Himalaya Bonnisan Syrup की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

सावधानियां – Himalaya Bonnisan Syrup Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Himalaya Bonnisan Syrup के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Himalaya Bonnisan Syrup से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही Himalaya Bonnisan Syrup की खुराक लें।

पढ़िये: एमटीपी किट | Hamdard Cinkara Syrup in Hindi

Himalaya Bonnisan Syrup FAQ in Hindi

1) क्या Himalaya Bonnisan Syrup गर्भवती महिलाओं में सुरक्षित है?

उत्तर: इस सिरप का इस्तेमाल बच्चों में पेट से जुड़ी दिक्कतों के लिए किया जाता है। बिना डॉक्टर की सलाह इसका गर्भावस्था में इस्तेमाल बिल्कुल न करें क्योंकि इसके घटक भ्रूण को प्रभावित कर सकते है।

2) क्या Himalaya Bonnisan Syrup के इस्तेमाल से इसकी आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, यह आयुर्वेदिक सिरप विवशता का कारण नहीं बनती है, इसलिए यह आदत नहीं बनती है। यह दवा छोटे बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए निर्मित की जाती है, जो कि पूर्णतया नशामुक्त है।

3) Himalaya Bonnisan Syrup को कितने समय तक इस्तेमाल करने की आवश्यकता हो सकती है?

उत्तर: आमतौर पर, इस उत्पाद को 2 महीनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि उपचार की सही अवधि एवं खुराक की जानकारी हेतु आप चिकित्सक की सलाह लें सकते है।

4) क्या Himalaya Bonnisan Syrup बच्चों के विकास को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: नहीं, यह दवा बच्चों के विकास को प्रभावित नहीं करती है, अपितु यह तो बच्चों के पाचन में सुधार कर शारीरिक विकास को बढ़ावा देने में सहायक होती है। फिर भी, इसका ज्यादा इस्तेमाल करना ठीक नहीं है।

5) क्या Himalaya Bonnisan Syrup को भूखे पेट लिया जा सकता है?

उत्तर: हाँ, इस दवा को भूखे पेट लेना सुरक्षित है। इसे भोजन के बाद भी लिया जा सकता है।

6) क्या Himalaya Bonnisan Syrup पोषण की कमी को दूर कर सकती है?

उत्तर: इस सिरप में अतिरिक्त पोषक तत्वों की अनुपस्थिति होती है, इसलिए इसे पोषण पूरक सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

7) क्या Himalaya Bonnisan Syrup भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह दवा भारत में पूर्णतया लीगल है। इसे बिना डॉक्टर की पर्ची के आसानी से मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन वेबसाइटों से खरीदा जा सकता है।

पढ़िये: ग्रीन मास्क स्टिक | Chloasma Cream in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।