Itone Eye Drops

Itone Eye Drops के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी, उपयोग | इटोन आई ड्रॉप

इटोन आई ड्रॉप क्या है? – What is Itone Eye Drops in Hindi

Itone Eye Drops आंखों की सभी परेशानियों को दूर करने वाला आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक संगठन है।

यह ड्रॉप आँखों की खोई चमक को वापस लाती है और दृष्टि को तेज बनाती है।

यदि उड़ने वाली धूल मिट्टी के कण आँखों में चले जाते है, जिससे आँखों में इंफेक्शन हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में भी यह ड्रॉप आँखों को साफ करने के काम आ सकती है।

यह ड्रॉप आँखों की अच्छी सेहत के लिए एक वरदान साबित हो सकती है, जो आँखों को कोई रोग नहीं होने देती है।

आँखों में कोई भी रोग होने पर उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि आगे चलकर वो मोतियाबिंद या ग्लूकोमा जैसी बड़ी स्थितियों में बदल सकता है। इस ड्रॉप को अपनी आँखों की सेहत में सुधार करने के लिए डॉक्टर द्वारा चुनना ज्यादा उचित माना जाता है।

इस ड्रॉप के रेगुलर उपयोग के साथ पौष्टिक आहार, प्रणायाम, योगा और चश्मे को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने से आँखों की लंबी उम्र हो सकती है।

इटोन आई ड्रॉप आँखों के समुच्चय दिक्कतों जैसे आँखों में पानी, लाल आँखे, थकी हुई आँखे, आँख आना, शुष्क आँखे, अस्पष्ट विजन, आँखों में तनाव, खुजली, जलन, पलकों का चिपकना, ज्यादा श्लेष्मा की परेशानी आदि सभी के लिए उत्तम चयन हो सकता है।

इटोन आई ड्रॉप की संरचना – Itone Eye Drops Composition in Hindi

निम्न घटक Itone Eye Drops में होते है।

भृंगराज + पुनर्नवा + तुलसीपत्र + निर्गुन्डी + यामिनी + हरीतकी + विभितिकी + हरिद्रा + पुदीना + इलायची + श्वेत चंदन + मधु + नींबू + शोभानजना + धातरीफल

पढ़िये: स्त्रीवेदा पाउडर |  Aimil Bgr-34 Tablet in Hindi

Itone Eye Drops कैसे काम करती है?

इटोन आई ड्रॉप में 20 जड़ी-बूटियों और दो परिरक्षको का मिश्रण होता है।

  • भृंगराज इस दवा का मुख्य सक्रिय घटक है। यह आँखों को ठंडा कर सिरदर्द को ठीक कर सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीडायबिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शामिल होते है, जो आँखों को संक्रमण से बचा सकता है। यह आँखों की सूजन को दूर कर आँखों के विस्तार को बढ़ा सकता है।
  • पुनर्नवा से मोतियाबिंद का इलाज किया जा सकता है। यह रतौंधी, खुजली और नम आँखों की समस्या को ठीक कर चीजों को स्पष्ट देखने की शक्ति को बढ़ा सकता है।
  • निर्गुन्डी जलन और सूजन को कम करने वाला एजेंट है। यह आँखों के तनाव को दूर कर सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है।
  • Phenylethyl Alcohol एक ऑर्गेनिक परिरक्षक है, जो दवा को खराब होने से बचाता है। इसे आँखों के मेकअप, लोशन, क्रीम, परफ्यूम और कई चीजों में डाला जाता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते है, जो आँखों को संक्रमित करने वाले कीटाणुओं को मारता है।
  • Benzalkonium Chloride Solution एक ऑर्गेनिक कंपाउंड है, जो परिरक्षक के साथ ही एक एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल का कार्य करता है।

इटोन आई ड्रॉप के उपयोग व फायदे – Itone Eye Drops Uses & Benefits in Hindi

Itone Eye Drops को निम्न अवस्था या विकार में डॉक्टर द्वारा रोगी को सलाह किया जाता है।

  • आँखों में लालिमा
  • नम आँखे
  • शुष्क आँखे
  • आँखों में थकान
  • धुंधलापन
  • आँखों में तनाव
  • खुजली
  • सूजन
  • जलन
  • सुबह उठने पर पलकों का चिपकना
  • आँखों में ज्यादा श्लेष्मा आना
  • आँख आना

इटोन आई ड्रॉप के दुष्प्रभाव – Itone Eye Drops Side Effects in Hindi

यह आँखों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। इससे आँखों को कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। इसकी बूंदों को आँख के नाक की तरफ वाले हिस्से में डालें, लेकिन इस ड्रॉप की ज्यादा बूंदे एक साथ कभी इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे यह दवा आपको नाक या गले में महसूस हो सकती है। यदि इस दवा से कोई अन्य दुष्प्रभाव आपको महसूस होता है, तो आप अपने चिकित्सक से सलाह लेने के लिए स्वतंत्र है।

पढ़िये: पीड़ानील गोल्ड टैबलेट | Boroline Cream Benefits in Hindi

इटोन आई ड्रॉप की खुराक – Itone Eye Drops Dosage in Hindi

  • Itone Eye Drops का प्रयोग करने से पहले आप अपने हाथों को अवश्य धो लें। लक्षण के प्रकार या गंभीरता के अनुसार इस वक्त में इस्तेमाल होने वाली दवा की सुरक्षित मात्रा के लिए चिकित्सक का अनुसरण करें।
  • इसे बच्चों में बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह से ही प्रयोग करें। ध्यान रहें, इस ड्रॉप की बोतल से आँखो में बूंदे गिरते वक्त बोतल का नुकीला कोना आँखों पर स्पर्श न हो।
  • इस आई ड्रॉप को एक महीने के अंदर पूरा खत्म करें। इसके इस्तेमाल के बाद इस पर कैप सही से लगाकर रख दें।
  • आँखों में ड्रॉप को डालने के बाद 10 सेकंड तक आँखे बंद रखें फिर आंखें खोलकर पलकें झपकाएं, जब तक आपको वस्तुएं साफ न दिखें।
  • Itone Eye Drops का एक नियमित रिकॉर्ड रखें, जिससे आपको इस दवा के परिणाम का आकलन करने में मदद मिल सकें।
  • इसकी मात्रा में सुविधानुसार बदलाव करने से बचें। इसकी अति या दुरुपयोग से सदैव बचें।
  • एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित Itone Eye Drops का उपयोग जल्द करें।

पढ़िये:  इसबगोल पाउडर | Honitus Syrup Uses in Hindi

Itone Eye Drops FAQ in Hindi

1) क्या Itone Eye Drops में इस्तेमाल होने वाले परिरक्षक आँखों के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: हाँ, इस दवा में प्रयोग होने परिरक्षक आँखों के लिए सुरक्षित होते है। इन्हें पूरी क्लीनिकल जांच के बाद ही आँखों के लिए चुना जाता है।

2) क्या Itone Eye Drops गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: गर्भवती महिलाओं के लिए इस दवा के घटक सुरक्षित हो सकते है। इन बूंदों को मौखिक उपयोग के बजाय आँखों के लिए प्रयोग किया जाता है। इस विषय में सही जानकारी के लिए गर्भवती महिलाओं को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

3) क्या Itone Eye Drops स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: वैसे तो ये बूंदे दुष्प्रभावों रहित है, लेकिन स्तनपान जैसे संवेदनशील मुद्दों में आपको अपने चिकित्सक की सलाह की जरूरत है।

4) Itone Eye Drops को दिन में कितनी बार इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर: इन बूंदों की निर्देशित खुराक को दिन में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे दिन में अधिकतम तीन बार इस्तेमाल कर सकते है। इस विषय में पूरी जानकारी के लिए अच्छे डॉक्टर से बातचीत करें।

5) क्या Itone Eye Drops मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है?

उत्तर: इस विषय में मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

6) क्या Itone Eye Drops को लागू करने के बाद आँखों को साफ करना या धोना जरूरी होता है?

उत्तर: इस दवा को आँखों में लागू करने के बाद यह आँखों में विलीत हो जाती है। इसे साफ करके या धो कर हटाने की जरूरत नहीं होती है। आँखों को ठंडा करने के लिए आप रोजाना अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो सकते है।

7) क्या Itone Eye Drops एक नशेदार उत्पाद है?

उत्तर: नहीं, इस दवा के उपयोग से इसकी आदत नहीं होती है। यह आँखों के स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह फायदेमंद है, जिसके लिए मस्तिष्क बाध्य नहीं होता है।

8) क्या Itone Eye Drops के प्रयोग के तुरंत बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

उत्तर: इसे प्रयोग करने के बाद कुछ देर आँखों को बंदकर रेस्ट करना चाहिए। आँखों में ज्यादा दिक्कत होने पर आप ड्राइविंग को छोड़ सकते है। हालांकि यह दवा ड्राइविंग की क्षमता को प्रभावित नहीं करती है, इस विषय में ड्राइविंग निजी फैसला हो सकता है।

9) क्या Itone Eye Drops शराब का सेवन करने वाले लोगों के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इस विषय में ज्यादा जानकारी न होने की वजह से चिकित्सक की सलाह को प्राथमिकता देना ज्यादा उचित है।

10) क्या Itone Eye Drops भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह दवा भारत में लीगल है।

पढ़िये: नीरी टैबलेट | Horlicks Review in Hindi 

References

Evaluation of pharmacological activities and assessment of intraocular penetration of an ayurvedic polyherbal eye drop (Itone (TM)) in experimental models https://www.researchgate.net/publication/234031762_Evaluation_of_pharmacological_activities_and_assessment_of_intraocular_penetration_of_an_ayurvedic_polyherbal_eye_drop_Itone_TM_in_experimental_models Accessed On 22/06/2021

Bhringaraj (Eclipta prostrata L.) for mental improving ability https://www.researchgate.net/publication/280556904_Bhringaraj_Eclipta_prostrata_L_for_mental_improving_ability Accessed On 22/06/2021

PUNARNAVA (BOERHAVIA DIFFUSA): A PROMISING INDIGENOUS HERBAL DRUG https://www.researchgate.net/publication/269846433_PUNARNAVA_BOERHAVIA_DIFFUSA_A_PROMISING_INDIGENOUS_HERBAL_DRUG Accessed On 22/06/2021

Haritaki (Chebulic myrobalan) and its varieties https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3902605/ Accessed On 22/06/2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।