best patanjali products

5 बेस्ट पतंजलि प्रोडक्ट | Best Patanjali Ayurvedic Products in Hindi

Best Patanjali Ayurvedic Medicine & Products in Hindi

पतंजलि द्वारा हर्बल घटकों के प्रयोग से कई आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनायें गये है, लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे प्रोडक्ट है, जो आपके लिए पैसा वसूल साबित होने वाले है।

आज इस लेख में, पतंजलि के उन्ही 5 प्रोडक्ट पर बात करने वाले है, जिनमें कोई हानिकारक घटक नहीं है और जिनके बेहतरीन फायदों के साथ ही कीमत भी एकदम वाजिब है। इन प्रोडक्ट को उपभोक्ता के रिव्यू को भी मध्य नज़र रखकर चुना गया है।

तो चलिए देखते है, कौनसे है 5 Best Patanjali Products.

1. Patanjali Multani Mitti Body Cleanser

मुल्तानी मिट्टी को त्वचा पर लगाने के फायदे, हम सबको पता ही है।

पतंजलि के प्रत्येक 10 ग्राम इस सोप में शुद्ध सुहागा, पुदीना और कपूर 20-20 ग्राम की मात्रा में होते है। बाकी हल्दी, नीम, मंजिष्ठा, तुलसी, भृंगराज, यष्टिमधु और अजवाइन 5-5ग्राम की मात्रा में मौजूद होते है।

इसमें बेस मेटेरियल के रूप में वेजिटेबल ऑइल, मुल्तानी मिट्टी, घृत यानी घी, बादाम तेल, और तिल तेल है। यानी एक ही साबुन में इतने सारे आयुर्वेदिक घटक जो त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है।

इसमें BHT और जिंक ऑक्साइड नामक दो केमिकल है, लेकिन ये भी रिसर्च अनुसार हर स्किन टाइप के लिए पूर्णतया सुरक्षित है, बस इसे खुले घाव पर प्रयोग न करें। इसमें ख़ुशबू कर लिये इसेन्स भी होता है, लेकिन उसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है।

पतंजलि मुल्तानी मिट्टी बॉडी किलिंसर की अमेजन पर 5 में से 4.2 स्टार रेटिंग है और अधिकतर लोग इस सोप को इस्तेमाल करने के बाद पूरी तरह संतुष्ट है।

पढ़िये: पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश | Neem Ghanvati in Hindi 

2. Divya Medha Vati

आयुर्वेद में वटी का मतलब टैबलेट होता है। दिव्या मेधा वटी एक ओवर द काउंटर प्रोडक्ट है, जिसे मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि आजकल स्ट्रेस की समस्या बहुत आम हो गयी है।

यह ब्रेन टॉनिक डिप्रेशन और इनसोम्निया यानी अनिद्रा का उपचार कर हमारी नींद पूरी करने में मदद करती है, जिससे हम पूरे दिन फ्रेश फील करते है।

पतंजलि का यह प्रॉडक्ट हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें ब्राह्मी, शंखपुष्पी, अश्वगंधा, मालकांगनी जैसी प्राकृतिक जड़ी-बूटियां होती है।

आप दिव्य मेधा वटी की 1 से 2 टैबलेट दिन में 2 बार भूखे पेट लें सकते है।

अमेजन पर, 946 लोगों ने दिव्य मेधा वटी को 5 में से 4.1 स्टार रेटिंग दी है, मतलब साफ है कि यह प्रोडक्ट बेहद उपयोगी है।

पढ़िये: आर्सेनिकम एलबम | Cephalandra Indica Mother Tincture Q in Hindi

3. Patanjali Shuddh Shilajit

शिलाजीत को आयुर्वेद चिकित्सा में बलवर्धक और वीर्यवर्धक दवाओं में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह प्रकृति में काले-भूरे रंग का एक चिपचिपा गाढ़ा पदार्थ होता है, जो चट्टानों में ज्यादा पाया जाता है। इसमें कॉपर, जिंक, सिल्वर और आयरन सहित 84 प्रकार के खनिज पाये जाते है।

शिलाजीत हमारे स्वास्थ्य का कायाकल्प कर अनेक बीमारियों के लिए एक ऑल-राउंडर आयुर्वेदिक उपचार है।

यह पुरुषों में जोश, असीम ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाता है, जिससे शारीरिक कमजोरी, मानसिक थकान और सेक्स संबंधी विकार दूर भागते है। आप इसकी 1 से 2 बूंदे दूध में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें।

खून में आयरन की अधिकता के मामलों में शिलाजीत के सेवन करने से बचना चाहिए।

अमेजन पर, लगभग 1200 से ज्यादा लोगो ने पतंजलि के इस उत्पाद को 5 में से 3.9 स्टार रेटिंग दी है और इसके अच्छे रिव्यू देखने को मिले है।

इसलिए आप अपने दैनिक कार्यों को कुशलता से पूरा करने के लिए शुद्ध शिलाजीत को रेगुलर यूज होने वाले प्रॉडक्ट लिस्ट में जरूर शामिल कर सकते है।

पढ़िये: जिन्कगो बिलोबा | Nuphar Lutea Uses in Hindi

4. Patanjali Oats

आपने भी शायद सुना होगा, कि Breakfast is Most Important Meal of The Day यानी सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। क्योंकि हमारे दिन की शुरुआत नाशते से ही होती है और रात की घंटों की नींद और फ़ास्ट के बाद शरीर में कुछ भोजन जाता है।

ऐसे में हेल्थी नाश्ता करना बेहद जरूरी है और इसके लिए ओटस जबरदस्त विकल्प है।

भारत में ओटस का Kellogg’s और Quicker जैसी विदेशी कंपनी ने प्रचार किया है, लेकिन अब पतंजलि ने भी इस केटेगरी में प्रवेश कर लिया है।

पतंजलि के मैरून कलर का पैक नार्मल ओट्स के लिए है और पीले कलर की पैकेजिंग में मसाला ओट्स होता है।

इन दोनो में से आपको मैरून पैक खरीदना चाहिये। क्योंकि मैरून पैक, नार्मल ओट्स का है और इसमे ओट्स की 100% मात्रा होती है, जबकि मसाला पैक में सिर्फ 75% मात्रा ही ओट्स की होती है, बाकी स्पाइसी मसालें, फ्लेवर इनहेनसर, शुगर और एंटीकेकिंग एजेंट मिले होते है, जिनका सेवन कम करना ही बेहतर है।

100 ग्राम पतंजलि ओट्स में पाये जाने वाले पोषक तत्वों में सबसे ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट की लगभग 67 ग्राम मात्रा में 10 ग्राम डायटरी फाइबर होता है, जो बाउल मूवमेंट को बेहतर करने में मददगार होता है।

100 ग्राम ओट्स खाने से आपको 12.1 ग्राम प्रोटीन भी मिलने वाला है, जो मसल बिल्डिंग और वेट लॉस के लिए सबसे जरूरी है।

इसके अलावा, इसमें ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल की शून्य मात्रा देखने को मिलती है।

1 से 2 कप ओट्स यानी लगभग 40-50 ग्राम ओट्स को एक गिलास शुद्ब दूध के साथ धीमी आंच पर 3 मिनट तक बॉयल करे, जब ओट्स उबलनें लगे तो हिलाकर नीचे उतार दे और गरमागरम ओट्स का लुत्फ उठाए।

पढ़िये: हिमालया कोफ्लेट सिरप | Madhunashini Vati in Hindi

5. Patanajli Virjin Coconut Oil

आपने भी कभी ना कभी नारियल तेल का इस्तेमाल जरूर किया होगा, खासकर सर्दियों में बतौर मॉइस्चराइज़र के रूप में। पैराशूट का कोकोनट ऑइल भारत का बेस्ट सेलिंग कोकोनट ऑइल है, लेकिन पतंजलि ने भी इसके विपरीत अपने प्रॉडक्ट निकाले है।

पतंजलि का कोकोनट ऑइल और विरजिन कोकोनट ऑइल, 100% नेचुरल है। लेकिन वर्जिन कोकोनट ऑइल के थोड़े ज्यादा फायदे देखने को मिलते है।

आम कोकोनट ऑइल में पहले कोपरा को सुखाया और हीट प्रोसेस से निकाला जाता है, जिससे इसकी नेचुरल वैल्यू घट जाती है।

जबकि वर्जिन कोकोनट ऑइल को कोल्ड-प्रोसेस्ड प्रक्रिया से बनाया जाता है,जिससे कोकोनट की नेचुरल प्रॉपर्टी बरकरार रहती है।

कोकोनट ऑइल और वर्जिन कोकोनट ऑइल दिखने में एक जैसे होते है, लेकिन वर्जिन कोकोनट ऑइल में एन्टीऑक्सीडेंट गुण ज्यादा होते है। वर्जिन कोकोनट ऑइल में 99.84 ग्राम फैट होता है, जिसमें से 90 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है।

रिसर्च कहती है कि कोकोनट में मीडियम चैन फैटी एसिड होता है, जो वेट लॉस में मदद कर सकता है।

इसमें मौजूद सेचूरेटेड फैट कार्बोहाइड्रेट की तरह इंस्टेंट एनर्जी देता है। यह फैट त्वचा, बाल और ओरल हेल्थ के लिए उपयोगी है। साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते है।

इसमें ट्रांस फैट की जीरो मात्रा होती है, क्योंकि सभी प्रकार के फैट में से ट्रांस फैट हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब होता है।

पतंजलि का वर्जिन कोकोनट ऑइल को हेयर ऑइल, मॉइस्चराइजर, कुकिंग ऑइल और मालिश के लिए निसंकोच उपयोग किया जा सकता है।

अमेजन पर, पतंजलि के वर्जिन कोकोनट ऑइल को 232 लोगों ने 5 में से 4.4 स्टार रेटिंग दी है।

पढ़िये: अर्जुन क्वाथ | Udramrit Vati in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.