Patanjali Saundary Face Wash

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे, नुकसान, प्रयोग विधि | Patanjali Saundarya Face Wash in Hindi

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश क्या है?

हम अपनी सौंदर्यता बढ़ाने के लिए कई प्रकार की ब्यूटी क्रीम या मेकअप का सहारा तो लेते ही है, लेकिन फेस को क्लीन रखने के लिए भी फेस वॉश, हमारी एक जरूरत बन चुका है। अगर आप एक अच्छे हर्बल फेसवॉश की तलाश में है, तो सौंदर्य फेस वॉश एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

पतंजलि ने प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को मिलाकर “सौंदर्य फेस वॉश” तैयार किया गया है, जो काफी किफायती और मनमोहक खुशबूदार होता है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश, 60gm और 100gm वाली पैकेजिंग में आता है।

यह आयुर्वेदिक उत्पाद चेहरे की गंदगी और ऑइल को धीरे से साफ करता है। अगर इसकी हल्की सी मात्रा आँखों में चली भी जायें, तो आँखों को इतना नुकसान नहीं होता है, जितना अन्य केमिल्स-युक्त फेस वॉश से होता है। हालांकि इसकी मात्रा आँखों में जाने पर, आँखों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

इस उत्पाद को महिलाओं या पुरुष, दोनों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह शुष्क और ऑयली स्किन पर अच्छे से कार्य करता है।

नामPatanjali Saundary Face Wash
निर्माता (Manufacturer)Patanjali Ayurved Limited
संरचना (Composition)ऑरेंज पील + नीम + तुलसी + एलोवेरा
दवा-प्रकार (Type of Drug)आयुर्वेदिक
कीमत (Price)60 रूपये (60 ग्राम)

पढ़िये: नीम घनवटी | Arsenicum Album Uses in Hindi

सौंदर्य फेस वॉश कैसे कार्य करता है?

ऑरेंज पील यानी संतरे के छिलके हमारी स्किन को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाव करता है। यह घटक त्वचा की खराब कोशिकाओं को रिन्यू कर स्किन को चमकदार बनाता है और पुनः नमी लौटाता है।

नीम कील-मुहांसों के खिलाफ एक प्रभावी उपचार होता है। इसमें पायें जाने एंटीबैक्टिरियल गुण, पिम्पल्स पैदा करने वाले जीवाणुओं से लड़कर स्किन पोर्स को खोलते है और उनमें से गंदगी और पस निकालकर स्किन डैमेज को रिपेयर करते है।

तुलसी प्राकृतिक रूप से स्किन से अतिरिक्त तेल को साफ करने में मददगार होती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर तुलसी, त्वचा की देखभाल कर उम्र बढ़ने से रोकती है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर स्किन पर होने वाली रेखाएं या झुर्रियों को ठीक करती है और स्किन को टाइट करती है।

एलोवेरा त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद करता है। यह घटक धूप प्रभावित स्किन को ठीक कर पोषण प्रदान करता है और लम्बी उम्र का वरदान देता है। यह कोलेजन के उत्पादन का समर्थन कर त्वचा में निखार लाता है। इसमें तेजी से घाव भरने की क्षमता होती है।

सौंदर्य फेस वॉश के फायदे – Benefits & Uses in Hindi

सौंदर्य फेस वॉश को आप रोज़ाना अपनी ज़रूरत और चेहरे को साफ करने के लिए कर सकते है। कई लोग निम्न अवस्था में इस फेस वॉश को चुनते है।

  • चेहरे से ऑइल हटाने में मददगार
  • कील, मुहांसों से छुटकारा
  • स्किन ग्लो करने में कारगर
  • दाग धब्बे या निशान मिटायें
  • स्किन की नमी लौटाने में सहायक
  • सनबर्न से छुटकारा

पढ़िये: सेफलैंड्रा इंडिका मदर टिंचर | Ginkgo Biloba in Hindi

सौंदर्य फेस वॉश के दुष्प्रभाव – Side Effects in Hindi

इस आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से कभी कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता है।

यह हमारी स्किन और स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह सुरक्षित है, लेकिन यदि इससे कोई विपरीत प्रभाव होने लगें तो इस फेश वॉश का प्रयोग करना बंद कर दें।

इसके अत्याधिक प्रयोग से स्किन का नेचुरल-ऑयल कम होता है और ड्राई-स्किन की समस्या होती है, जिसे मॉइस्चराइज़र द्वारा कम किया जा सकता है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश की प्रयोग विधि – Use Methods in Hindi

अन्य फेस वॉश की तरह ही इस फेस वॉश का भी इस्तेमाल किया जाता है।

इस फेश वॉश को दिन में एक बार इस्तेमाल करें। बेहतर परिणाम पाने के लिए, इसे एक दिन में दो बार तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे चेहरे पर लगाने से पहले, अपने चेहरे को पानी से गिला कर लें। अब हथेली पर इसकी आवश्यकता अनुसार मात्रा लेकर, दोनों हाथों को आपस में रगड़े। हल्का-सा झाग बनने के बाद, दोनों हाथों से अपने चेहरे की मालिश करें।

चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद पानी से धो लें, लेकिन ध्यान रहें, फेस वॉश को ज्यादा समय तक चेहरे पर लगाकर न रखें।

फिर किसी साफ रुमाल या तौलिए से चेहरे को पोछ लें। यदि आपको बाहर जाना है, तो अपनी स्किन पर किसी अच्छे हर्बल मॉइस्चराइजर का प्रयोग कर सकते है।

पढ़िये: नुफर लुटिया | Himalaya Koflet Syrup in Hindi 

सावधानियां – Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में सौंदर्य फेस वॉश के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में सौंदर्य फेस वॉश से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही सौंदर्य फेस वॉश की खुराक लें।

  • घावग्रस्त त्वचा
  • एलर्जी

पढ़िये: मधुनाशिनी वटी | Arjun Kwath in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।