Maxirich Capsule

Maxirich Capsule के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी, उपयोग विधि | मेक्सिरिच कैप्सूल

Maxirich Capsule क्या है?

Maxirich Capsule शरीर को ताजगी और तंदुरुस्ती प्रदान करने वाली एक एलोपैथिक दवा है, जो विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों को शरीर में बढ़ाती है।

ये पोषक तत्व शरीर की कई मुख्य गतिविधियों का सही से संचालन करने में बेहद मददगार माने जाते है, जिनकी कमी से हम मानसिक और शारीरिक कमजोरी महसूस करने लगते है और ये समस्या समय के साथ बढ़ती जाती है।

Maxirich Capsule शरीर में खून की कमी को दूर कर ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुँचाती है, जिससे हमें ऊर्जा और शक्ति प्रदान होती है और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार आता है।

यह स्वास्थ्य सहयोगी दवा पोषण की पूर्ति करने, ग्रोथ हार्मोन्स के उत्पादन को बढ़ाने, चयापचय क्रियाओं को संतुलित करने, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने तथा बालोंत्वचा से जुड़ी समस्याओ को दूर कर हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनायें रख सकती है।

यह बिना डॉक्टर की पर्ची पर मिलने वाली दवा है, जिसे Cipla Pvt Ltd द्वारा निर्मित किया जाता है। इसके 30 कैप्सूल की कीमत 280 रुपये होती है।

मेक्सिरिच कैप्सूल की संरचना – Composition in Hindi

निम्न घटक Maxirich Capsule में बताई मात्रा में होते है।

  • Multivitamins
Vitamin B1 (1mg) + Vitamin B2 (1mg) + Vitamin B6 (0.5mg) + Vitamin B12 (0.5mcg) + Vitamin C (25mg) + Vitamin A (1600IU) + Vitamin E (5IU) + Folic Acid (50mcg)
  • Multiminerals
Calcium (75mg) + Phosphorous (58mg) + Magnesium (3mg) + Manganese (0.5mg) + Potassium (2mg) + Zinc (0.5mg) + Copper (0.45mg) + Molybdenum (40mcg)
  • Other
Energy (5.85kcal) + Protein (0.02gm) + Carbohydrate (0.08gm) + Fat (0.60gm) + Saturated Fatty Acids (0.19gm)

पढ़िये: लूज़ सिरप | Tiger King Cream in Hindi

उपयोग व फायदे – Maxirich Capsule Uses in Hindi

इस कैप्सूल से हमें निम्नलिखित फायदे हो सकते है।

शारीरिक विकास में मददगार

इसमें विटामिन-ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की वृद्धि एवं विकास के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। यह दवा भूख को उत्तेजित कर शरीर की शिथिल पड़ी क्रियाओं को गतिशील बनाने के लिए ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करती है।

जीवंत शक्ति को बढ़ाने में सहायक

मल्टीविटामिन और मल्टी मिनरल के इस बेहतरीन स्त्रोत से विटामिन-सी की कमी को दूर किया जा सकता है। इस विटामिन की कमी से त्वचा संबंधी समस्याएं हमें जल्दी घेर लेती है तथा हमारा प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर पड़ने लगता है, यह दवा इस तत्व के साथ अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति कर बुढ़ापे को आने नहीं देती है।

अल्सर के इलाज में फायदेमंद

एसिड के खराब व्यवहार या पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक कर यह दवा अल्सर के इलाज में भी मददगार हो सकती है। फोलिक एसिड की कमी अल्सर का मुख्य कारण होता है, इसलिए इसे अल्सर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हड्डियों के निर्माण में उपयोगी

कैल्शियम और फॉस्फोरस हमारी हड्डियों और दांतों के लिए बेहद उपयोगी माने जाते है। यह कैप्सूल हमारे शरीर की इनकी दैनिक मांग को पूरा कर हड्डियों को मजबूत बना सकती है।

हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखना

इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम हृदय की धड़कन और रक्तदाब को अच्छे से नियंत्रित करने में सहायक होता है। यह दवा हृदय की क्रियाओं को सही से संचालित कर हमें शारीरिक रूप से शक्तिशाली बना सकती है, जिससे हम बिना थके किसी भी कार्य को आसानी से पूरा कर सकते है।

मस्तिष्क को एकाग्र रखने में प्रभावी

इस विकल्प के द्वारा मानव मस्तिष्क को तनाव मुक्त किया जा सकता है। यह विद्यार्थियों में मन को एकाग्र कर स्मरण शक्ति को बढ़ा सकती है, इसलिए दिमाग से कमजोर बच्चे इस कैप्सूल को अवश्य लें सकते है।

हेयरफॉल का समाधान

पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने की समस्या में यह कैप्सूल हमारी मदद कर सकती है। यह बालों को पतला होने से बचाती है और इसके साथ ही, बालों को सफेद होने या टूटने नहीं देती है। इसे लेने से आप तनावमुक्त रहेंगे, जो कि बाल झड़ने वाले मुख्य कारणों में से एक होता है।

पढ़िये: आर सी एम गामा ओरिजनोल Vestige Shatavari Max Capsules in Hindi

दुष्प्रभाव – Maxirich Capsule Side Effects in Hindi

इस दवा के अविश्वसनीय फायदें है, तो इससे होने कुछ दुष्प्रभाव भी है जिनकी जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए। इसके ज्यादा या गलत उपयोग से आपको कुछ निम्नलिखित नुकसान देखने को मिल सकते है।

  • मतली
  • दस्त
  • घबराहट
  • थूक सूखना
  • सिरदर्द
  • पेट दर्द

इनके अलावा भी अन्य साइड इफेक्ट्स Maxirich Capsule से हो सकते है।

खुराक – Maxirich Capsule Dosage in Hindi

इसकी दिन में एक कैप्सूल एक बार ली जाती है। यह उम्र के लोगों में इसकी अधिकतम दैनिक खुराक एक कैप्सूल है।

इसकी उपचार अवधि 3 महीनों की होती है, इसलिए इसकी खुराक का रोजाना एक निश्चित समय पर पालन करते करें।

इसे पानी या दूध किसी के भी साथ लिया जा सकता है। पर इसकी खुराक में सुविधानुसार स्वयं बदलाव न करें।

एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित Maxirich Capsule का उपयोग जल्द करें। अगली खुराक Maxirich Capsule की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

ओवरडोज़ से Maxirich Capsule से दुष्प्रभाव ज्यादा हो सकते है। भारी साइड इफेक्ट Maxirich Capsule से हो, तो विशेषज्ञ से मदद लें।

पढ़िये: वेस्टीज जीटा टी | Nutricharge Veg Omega in Hindi

सावधानियां – Maxirich Capsule Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Maxirich Capsule के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Maxirich Capsule से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही Maxirich Capsule की खुराक लें।

अन्य दवाई के साथ प्रतिक्रिया

निम्न दवाओं व घटको का उपयोग Maxirich Capsule के साथ ना करें । क्योंकि ये और Maxirich Capsule साथ में प्रतिक्रिया जल्दी करते है।

Maxirich Capsule FAQ in Hindi

1) क्या Maxirich Capsule गर्भवती और स्तनपान महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: स्वास्थ्य से जुड़े इन मुद्दों में इस दवा का उपयोग अपने चिकित्सक की सलाह पर करना ज्यादा उचित है। ऐसी स्थितियों में हल्के या मध्यम दुष्प्रभावों से बचने की सख्त आवश्यकता होती है।

2) क्या Maxirich Capsule को इस्तेमाल करने से इसकी आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, इस कैप्सूल को इस्तेमाल करने से इसकी आदत नहीं लगती है। किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह पर ही इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करें।

3) क्या Maxirich Capsule को भूखे पेट लिया जा सकता है?

उत्तर: ज्यादातर इस कैप्सूल को भोजन के बाद लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि भूखे पेट इसके सेवन से कभी-कभी इसका पूरा असर प्राप्त नहीं होता है और दुष्प्रभावों की संभावना बनी रहती है।

4) क्या Maxirich Capsule एल्कोहोल के साथ सुरक्षित है?

उत्तर: एल्कोहोल के साथ इस दवा के व्यवहार की ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं होने के कारण इसे एल्कोहोल के साथ नजरअंदाज किया जाना ज्यादा उचित साबित होता है। इस विषय में आप अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते है।

5) क्या Maxirich Capsule की खुराक के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

उत्तर: यह दवा हमारी एकाग्रता और ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित नहीं करती है। इसे लेने के बाद ड्राइविंग आपका निजी निर्णय है।

6) क्या Maxirich Capsule किडनी पर बुरा असर कर सकती है?

उत्तर: इस दवा को लंबे समय तक लेने से किडनी पर इसके हल्के गलत प्रभाव देखने को मिले है। इसलिए इसकी खुराक समयावधि का निर्धारण चिकित्सक द्वारा करायें।

7) क्या Maxirich Capsule भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह उत्पाद भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: मोदीकेयर वेल इंटेलेक्ट | Vestige Veslim Shake in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।