Aimil Bgr-34 Tablet की जानकारी
उत्पाद प्रकार Ayurvedic
संयोजन दारुहल्दी + विजयसार + मंजिष्ठा + गुड़मार + मेथी + गिलोय
डॉक्टर की पर्ची जरुरी नहीं
Aimil Bgr-34 Tablet

Aimil Bgr-34 Tablet के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी, उपयोग | एमिल बीजीआर-34 टैबलेट

परिचय

एमिल बीजीआर-34 टैबलेट क्या है? – What is Aimil Bgr-34 Tablet in Hindi

Bgr-34 Tablet को मधुमेह के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है।

यह दवा टाइप 2 मधुमेह से जुड़े विभिन्न मुद्दों के लिए एक आशाजनक उत्तर है।

यह दवा रक्त में शर्करा के स्तर पर नियंत्रण हासिल करने और इससे होने वाली जटिलताओं की संभावना को कम करने का पूरा प्रयास करती है।

Bgr-34 Tablet में एंटीऑक्सीडेंट और सुजनरोधी गुण होते है। यह दवा हृदय की सुरक्षा और ग्लूकोज तथा लिपिड के चयापचय में बलपूर्वक सुधार करने में मददगार होती है।

इस दवा को आज की पीढ़ियों के लिए काफी चुना जाने लगा है क्योंकि यह एलोपैथिक दवाओं के दुष्प्रभावों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है।

BGR-34 का संक्षेप वर्णन Blood (रक्त), Glucose (ग्लूकोज) और Regulator (नियामक) है, जिसमें 34 सक्रिय Phytochemicals मौजूद होते है।

Bgr-34 Tablet को Aimil Pharmaceutical द्वारा क्लीनिकल टेस्टेड से बनाया जाता है, जिसे खरीदने के लिए डॉक्टरी पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है।

संयोजन

एमिल बीजीआर-34 टैबलेट की संरचना – Aimil Bgr-34 Tablet Composition in Hindi

निम्न घटक Aimil Bgr-34 Tablet में होते है।

दारुहल्दी + विजयसार + मंजिष्ठा + गुड़मार + मेथी + गिलोय

पढ़िये: पीड़ानील गोल्ड टैबलेट | Boroline Cream Benefits in Hindi

Aimil Bgr-34 Tablet कैसे काम करती है?

  • दारुहल्दी सूजन और संक्रमणों से स्वास्थ्य का बचाव कर लीवर और किड़नी की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है। यह अनेक आवश्यक क्रियाओं को बरकरार रखने में मददगार हो सकता है। यह एचबीए1सी को कम कर रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है।
  • विजयसार को मधुमेह की रोकथाम के लिए एक उत्कृष्ट जड़ी-बूटी माना जाता है। यह मधुमेह के लक्षणों को कम कर कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार हो सकता है। इसके जरिए बार-बार पेशाब आना, बार-बार भूख लगना, अत्यधिक प्यास लगना और हर वक्त शरीर में कमजोरी रहना जैसे मधुमेह आधारित लक्षणों को ठीक किया जा सकता है।
  • मंजिष्ठा डायबिटीज के कारण बढ़ रहे वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। इसमें एंटी-डायबिटीक गुण शामिल होते है।
  • गुड़मार रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने वाला एजेंट है। इसके नियमित उपयोग से टाइप-2 डायबिटीज को काबू में किया जा सकता है।
  • मेथी में मौजूद फाइबर शुगर के अवशोषण को धीमा करने में कारगर हो सकते है, ताकि रक्त में शुगर का लेवल न बढ़े। यह रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम कर इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।
  • गिलोय ब्लड शुगर के बड़े हुए स्तर को कम करने के लिए इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने का कार्य कर सकता है, जिससे मधुमेह पर पकड़ बनाने में आसानी हो सकती है।

फायदे

एमिल बीजीआर-34 टैबलेट के उपयोग व फायदे – Aimil Bgr-34 Tablet Uses & Benefits in Hindi

Aimil Bgr-34 Tablet को निम्न अवस्था या विकार में सलाह किया जाता है।

  • शुगर
  • टाइप-2 डायबिटीज
  • हाइपोग्लाइसीमिया
  • मधुमेह आधारित लक्षणों (बार-बार पेशाब आना, भूख लगना, अत्यधिक प्यास लगना, गला सुखना, हर वक्त शरीर में दर्द और कमजोरी रहना आदि)
  • ऑक्सीडेटिव क्षति
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

दुष्प्रभाव

एमिल बीजीआर-34 टैबलेट के दुष्प्रभाव – Aimil Bgr-34 Tablet Side Effects in Hindi

निम्न साइड इफेक्ट्स Aimil Bgr-34 Tablet के कारण हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स Aimil Bgr-34 Tablet से शरीर की अलग प्रतिक्रिया व गलत खुराक से होते है और सबको एक जैसे साइड इफेक्ट्स नहीं होते है। अत्यंत Aimil Bgr-34 Tablet से दुष्प्रभाव में डॉक्टर की सहायता लें।

  • गैस्ट्रिक समस्याएं
  • गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं

पढ़िये:  इसबगोल पाउडर | Honitus Syrup Uses in Hindi

खुराक

एमिल बीजीआर-34 टैबलेट की खुराक – Aimil Bgr-34 Tablet Dosage in Hindi

  • Bgr-34 Tablet की खुराक शुरू करने से पहले ये जरूर जान लें कि इसे लंबे समय तक नियमित लेने की आवश्यकता होती है। इस दवा की उपचार अवधि लम्बी चलती है।
  • इस दवा की खुराक एक सामान्य वयस्क के लिए दिन में दो बार एक-एक टैबलेट लेना सुरक्षित साबित होती है। इसकी दैनिक अधिकतम खुराक दिन में 3 टैबलेट तक हो सकती है।
  • इस दवा की टैबलेट को तोड़ने, चबाने या कुचलने से बचना चाहिए। इसे गुनगुने पानी के साथ पूरी मौखिक ग्रहण करना उचित है।
  • बच्चों में Bgr-34 Tablet देने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ की सम्पूर्ण राय अवश्य लें।
  • एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित Bgr-34 Tablet का सेवन जल्द करें। अगली खुराक Bgr-34 Tablet की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

सावधानी

निम्न सावधानियों के बारे में Aimil Bgr-34 Tablet के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Aimil Bgr-34 Tablet से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, डॉक्टर को अवस्था बताकर ही Aimil Bgr-34 Tablet की खुराक लें।

  • अतिसंवेदनशीलता
  • एलर्जी
  • गर्भावस्था
  • लीवर या किडनी से जुड़े विकार

भोजन के साथ प्रतिक्रिया

भोजन के साथ Aimil Bgr-34 Tablet की प्रतिक्रिया की जानकारी अज्ञात है।

पढ़िये: नीरी टैबलेट | Horlicks Review in Hindi 

सवाल-जवाब

क्या Bgr-34 Tablet गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं को मधुमेह की समस्या होने पर डॉक्टर द्वारा निर्देशित की गई दवाइयों के कॉर्स का ही पालन करना चाहिए। यदि कोई गर्भवती महिला इस दवा को लेने के बारें में सोचती है, तो खासकर उन्हें किसी अच्छे चिकित्सक से मिलना चाहिए।

क्या Bgr-34 Tablet स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

यह दवा अनेक जड़ी-बूटियों से मिलकर बनी है, जिसका प्रत्येक घटक स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अच्छा या बुरा साबित हो सकता है। इस दवा का कार्य स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सही या गलत कुछ भी हो सकता है। इस विषय में अधूरी रिसर्च के कारण आप अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

क्या Bgr-34 Tablet भूखे पेट सुरक्षित है?

इस दवा को भोजन के पहले या बाद में कभी भी ले सकते है। इसके लिए कोई खास दिशा-निर्देशों की आवश्यकता नहीं है। इस विषय में अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित की गई बातों पर ध्यान दें।

क्या Bgr-34 Tablet मधुमेह को स्थायी रूप से ठीक कर सकती है?

नहीं, यह दवा मधुमेह को स्थायी रूप से ठीक नहीं कर सकती है। यह दवा केवल मधुमेह को नियंत्रित और प्रबंधित करने का कार्य करती है।

क्या Bgr-34 Tablet से उपचार की अवधि कितनी हो सकती है?

मधुमेह जीवनभर तक चलने वाली बीमारी है, जिसके लिए अपकप इस दवा को नियमित रूप से इस्तेमाल करना पड़ सकता है। इस दवा के साथ अच्छे आहार और शारीरिक व्यायाम को दैनिक जीवन में जोड़ना उचित माना जाता है।

क्या Bgr-34 Tablet के साथ मीठे व्यंजन खाना सुरक्षित है?

नहीं, इस दवा के साथ मीठे भोज्य पदार्थों के सेवन नहीं करना चाहिए। मीठे भोज्य पदार्थ ब्लड में शुगर के सामान्य लेवल को बढ़ा सकते है, जो स्वास्थ्य के लिए मुसीबतों की शुरूआत हो सकती है। इसलिए मधुमेह से पीड़ित लोगों को चीनी युक्त भोज्य पदार्थों को नजरअंदाज किया जाना चाहिए।

क्या Bgr-34 Tablet एल्कोहोल के साथ सुरक्षित है?

इस दवा का एल्कोहोल के साथ संगम सेहत के लिए नुकसानदेही हो सकता है। इन दोनों की प्रतिक्रिया से डायबिटीज पर क्या असर हो सकता है, इसकी जानकारी आपको अपने चिकित्सक से लेनी चाहिए। इस विषय में ध्यान रहें कि हर किसी की मेडिकल स्थिति अलग हो सकती है।

क्या Bgr-34 Tablet के सेवन से इसकी आदत लग सकती है?

नहीं, इस दवा के सेवन से इसकी आदत नहीं लग सकती है क्योंकि यह लंबे समय तक इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इस दवा से मस्तिष्क पर कोई असर नहीं होता है, तब भी इसे लेने के पीछे डॉक्टरी मंजूरी अवश्य लें।

क्या Bgr-34 Tablet की खुराक के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

हाँ, इस दवा की खुराक के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है। इस विषय में ड्राइविंग करना आपका निजी निर्णय हो सकता है, क्योंकि यह दवा ड्राइविंग क्षमता या मानसिक कार्यों को प्रभावित नहीं करती है।

क्या Bgr-34 Tablet मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती है?

नहीं, यह हर्बल दवा मासिक धर्म चक्र को प्रभावित नहीं करती है। इसे अपने मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक की राय से ले सकते है।

क्या Bgr-34 Tablet भारत में लीगल है?

हाँ, यह आयुर्वेदिक दवा भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: इंश्योर पाउडर के फायदे Unani Medicine in Hindi 

References

CSIR scientists develop BGR – 34, highly effective in Type 2 diabetes management https://health.economictimes.indiatimes.com/news/pharma/csir-scientists-develop-bgr-34-highly-effective-in-type-2-diabetes-management/53732531 Accessed On 18/06/2021

“REVIEW ON PROMOTIONS OF AYURVEDA PRODUCT, BGR-34 THROUGH MULTIMEDIA.” https://www.researchgate.net/publication/330279484_REVIEW_ON_PROMOTIONS_OF_AYURVEDA_PRODUCT_BGR-34_THROUGH_MULTIMEDIA Accessed On 18/06/2021

Efficacy of vijaysar, aloevera alone and their combination in the treatment of newly diagnosed cases of type 2 diabetes mellitus: a randomized single blind prospective study https://www.researchgate.net/publication/315650242_Efficacy_of_vijaysar_aloevera_alone_and_their_combination_in_the_treatment_of_newly_diagnosed_cases_of_type_2_diabetes_mellitus_a_randomized_single_blind_prospective_study Accessed On 18/06/2021

Leave a Comment

Your email address will not be published.