IME 9 Tablet

IME 9 Tablet के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी, उपयोग | आईएमई 9 टैबलेट

नामIME 9 Tablet
निर्माता (Manufacturer)Kudos Laboratories India Ltd
संरचना (Composition)करेला + गुड़मार + जामुन + अमरा + शुद्ध शिलाजीत
दवा-प्रकार (Type of Drug)आयुर्वेदिक दवा
कीमत (Price)300 रुपये (60 टैबलेट)

IME 9 Tablet क्या है? – What is IME 9 Tablet in Hindi

मधुमेह एक दीर्घकालिक बीमारी है, जो मरीज के साये की तरह जीवनभर उसके साथ चलती है। मधुमेह के मामलों में एलोपैथिक दवाओं से किनारा रखने वाले मरीजों को आयुर्वेद ने इस दवा को एक वरदान के रूप में दिया है।

IME 9 Tablet पूर्णतया हर्बल घटकों से बनी है, जिसे बिना डॉक्टरी पर्चे के पूरे भारत में कहीं से भी खरीदी जा सकती है।

IME 9 Tablet ब्लड शुगर पर नियंत्रण हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज के मुद्दों के लिए प्रभावी हो सकती है।

इस दवा में इंसुलिन को बढ़ाने और आँतों में ग्लूकोज अवशोषण को धीमा करने का गुण होता है, जिसके कारण यह डायबिटीज से होने वाली छोटी-मोटी शिकायतों में सहायक हो सकती है।

इस दवा की उपचार अवधि यथावत लंबी चल सकती है, लेकिन काल्पनिक विचारों में आकर इसे जल्दी बंद करने पर मधुमेह के प्रति आवश्यक फायदों से वंचित रह सकते है।

इस दवा के उपयोग से हृदय रोग, त्वचा संक्रमण, उच्च रक्तचाप और हाइपोग्लाइसीमिया का भी उपचार किया जा सकता है।

आईएमई 9 टैबलेट की संरचना – IME 9 Tablet Composition in Hindi

निम्न घटक IME 9 Tablet में होते है।

करेला + गुड़मार + जामुन + अमरा + शुद्ध शिलाजीत

पढ़िये: कायम टैबलेटVolini Spray in Hindi

IME 9 Tablet कैसे काम करती है?

  • करेला औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसे आमतौर पर सब्जियों के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम कर मधुमेह के प्रभाव को कम करने में सहायक है। यह एजेंट हाइपोग्लाइसीमिया के लिए आने वाली दवाओं के असर को बढ़ा सकता है।
  • गुड़मार को ब्लड शुगर पर नियंत्रण हासिल करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह मधुमेह की स्थिति में ढेर सारे फायदे दे सकता है। इसके नियमित उपयोग से टाइप-2 डायबिटीज के प्रभाव को कम किया जा सकता है।
  • जामुन आँखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह मधुमेह के कारण हुई आँखों की क्षति को ठीक कर सकता है। इसमें हाइपोग्लाइसिमिक गुण होते है। इसमें मौजूद एल्केलॉइड्स ब्लड शुगर को घटाने में मददगार हो सकते है।
  • अमरा हाई बीपी, हृदय रोग, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए काफी लाभदायक हो सकता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे ब्लड शुगर भी कम हो जाता है।
  • शुद्ध शिलाजीत शारीरिक थकावट और कमजोरी को ठीक करने वाला सदाबहार एजेंट है। यह पाचन को ठीक करने और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हो सकता है। इसके उपयोग से किसी भी बीमारी पर काबू पाने के लिए समर्थ बना जा सकता है।

आईएमई 9 टैबलेट के उपयोग व फायदे – IME 9 Tablet Uses & Benefits in Hindi

IME 9 Tablet को निम्नलिखित अवस्था व विकार में सलाह किया जाता है।

  • उच्च इंसुलिन प्रतिरोध
  • शुगर
  • हाइपोग्लाइसीमिया
  • मधुमेह आधारित लक्षण (बार-बार पेशाब आना, बार-बार भूख लगना, अत्यधिक प्यास लगना, गला सुखना, हर वक्त शरीर में दर्द और कमजोरी रहना आदि)
  • इंसुलिन की कमी
  • बीटा कोशिकाओं की कमी

पढ़िये: इटोन आई ड्रॉप | Zandu Striveda Powder in Hindi

आईएमई 9 टैबलेट के दुष्प्रभाव – IME 9 Tablet Side Effects in Hindi

निम्न साइड इफेक्ट्स IME 9 Tablet के कारण हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स IME 9 Tablet से शरीर की अलग प्रतिक्रिया व गलत खुराक से होते है और सबको एक जैसे साइड इफेक्ट्स नहीं होते है।

  • त्वचा की एलर्जी
  • शुष्क त्वचा
  • उनींदापन
  • गैस्ट्रिक समस्याएं

आईएमई 9 टैबलेट की खुराक – IME 9 Tablet Dosage in Hindi

  • IME 9 Tablet को सामान्य वयस्कों द्वारा 2 गोलियां दिन में तीन बार लेने की आवश्यकता है। इसे लेने के लिए पानी को सबसे उचित साधन माना जाता है।
  • इस दवा की खुराक बच्चों में देने से पहले बाल चिकित्सक से सलाह लेना जरूरी है। अधिकतर मामलों में यह दवा बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • इसकी गोलियों को तोड़ने, चबाने, कुचलने या चूसने से बचें। इसकी खुराक में सुविधानुसार बदलाव करने न करें।
  • इस दवा का कॉर्स लेने के दौरान ग्लूकोमीटर की सहायता से अपने ब्लड शुगर की जांच करते रहें, जिससे इस दवा का परिणाम प्रत्यक्ष हो सकें।
  • एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित IME 9 Tablet का सेवन जल्द करें। अगली खुराक IME 9 Tablet की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

पढ़िये: एमिल बीजीआर-34 टैबलेट | Peedanil Gold Tablet in Hindi

IME 9 Tablet FAQ in Hindi

1) क्या IME 9 Tablet को गर्भावस्था में ले सकते है?

उत्तर: गर्भावस्था में इस दवा को डॉक्टर की सलाह के बिना इस्तेमाल न करें। यह हर स्थितियों के लिए सुरक्षित नहीं है, इसलिए गर्भावस्था में इसके फायदों या नुकसानों के मापदंड हेतु चिकित्सा सहायता आवश्यक माना जाती है।

2) क्या IME 9 Tablet मधुमेह की वजह से घुटनों के दर्द से राहत दिला सकती है?

उत्तर: उम्र बढ़ने पर मधुमेह के मरीजों में थकान और घुटनों में दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसी स्थिति में यदि इस दवा का कॉर्स चालू है, तो इससे घुटनों के दर्द में फायदा जरूर मिल सकता है। एलोपैथिक दवाओं के साथ इसे घुटनों के दर्द हेतु इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

3) क्या IME 9 Tablet मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: नहीं, यह दवा मासिक धर्म चक्र को प्रभावित नहीं करती है। इसका सही से अनुसरण करने पर यह मासिक धर्म चक्र के लिए सुरक्षित होती है। इस विषय में ज्यादा जानकारी के लिए अपने मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक से बातचीत करें।

4) क्या IME 9 Tablet भोजन के पहले लेना सुरक्षित है?

उत्तर: इसे भोजन से पहले लेने को कहा जाता है। भूखे पेट यह दवा मधुमेह के प्रभाव को हल्का करने में ज्यादा मददगार साबित होती है।

5) क्या IME 9 Tablet बीपी (Blood Pressure) को सामान्य बनाएं रखने में मदद कर सकती है?

उत्तर: रक्त में शुगर का लेवल बढ़ने से बीपी का असामान्य होना मुमकिन होता है। इसे बनाएं रखने के लिए यह दवा इंसुलिन को बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है। बीपी के मामलों में ज्यादा गंभीरता होने पर अपने चिकित्सक से व्यक्तिगत सलाह लें सकते है।

6) क्या IME 9 Tablet स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इस विषय में कोई खास जानकारी न होने के कारण आप अपने चिकित्सक के दिशा निर्देशों का पालन करें।

7) क्या IME 9 Tablet शारीरिक सुस्ती का कारण बन सकती है?

उत्तर: नहीं, यह दवा शरीर को सुस्त नहीं करती है। यह दवा स्वास्थ्य को जल्दी घेरने वाले लक्षणों के प्रति रोकथाम और इलाज का कार्य करती है, जिससे शरीर चुस्त रह सकता है।

8) क्या IME 9 Tablet रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार कर सकती है?

उत्तर: हाँ, इस दवा से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह दवा मुक्त कणों के प्रभाव को कम कर ऑक्सीडेटिव तनाव से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा किया जा सकता है।

9) क्या IME 9 Tablet एल्कोहोल के साथ सुरक्षित है?

उत्तर: एल्कोहोल के साथ इस दवा के परिणाम की कोई जानकारी नहीं है। एल्कोहोलिक लोगों के लिए इस दवा के व्यवहार की उचित जानकारी के लिए अच्छे चिकित्सक की मदद लें।

10) IME 9 Tablet की दो लगातार खुराकों के बीच कितना समय अंतराल रखें?

उत्तर: इस दवा की एक समय की खुराक लेने के बाद कम से कम 3-4 घंटों के बाद दूसरी खुराक का निर्वहन करें। अपनी वर्तमान स्थिति के आधार पर इस दवा की उचित खुराक को चुना जाना चाहिए।

11) IME 9 Tablet को कितने समय तक इस्तेमाल करने की आवश्यकता हो सकती है?

उत्तर: इस दवा से उपचार की अवधि लम्बी चलती है क्योंकि मधुमेह लंबी बीमारियों में से एक है। इस दवा को लेने की सही समय अवधि डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए।

12) क्या IME 9 Tablet के सेवन से इसकी आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, इस दवा के सेवन से इसकी आदत नहीं लगती है। इसमें आदत बनने वाले घटकों की उपस्थिति नहीं है।

13) क्या IME 9 Tablet भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह आयुर्वेदिक दवा भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: बोरोलिन क्रीम | Isabgol Powder in Hindi

References

“ANTIDIABETIC ACTIVITY OF IME-9, RESEARCH FORMULA BY CCRAS-A REVIEW” https://www.researchgate.net/publication/330279408_ANTIDIABETIC_ACTIVITY_OF_IME-9_RESEARCH_FORMULA_BY_CCRAS-A_REVIEW Accessed On 22/06/2021

Efficacy of Ayurveda Formulation Ayush-82 (IME-9) in Newly Diagnosed Type 2 Diabetics: Retrospective Analysis of Individual Data https://www.omicsonline.org/open-access/efficacy-of-ayurveda-formulation-ayush82-ime9-in-newly-diagnosedtype-2-diabetics-retrospective-analysis-of-individual-data.php?aid=95190 Accessed On 22/06/2021

Momordica charantia linn. (Karela): Nature’s silent healer https://www.researchgate.net/publication/285966662_Momordica_charantia_linn_Karela_Nature’s_silent_healer Accessed On 22/06/2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *