नवरत्न तेल

नवरत्न तेल के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि, सावधानी | Navratna Tel in Hindi

नवरत्न तेल हर्बल जड़ी-बूटियों के संयोजन से बना एक खुशबूदार तेल है, जिसकी सिर पर मालिश मात्र से अनेकों समस्याएं दूर भागती है।

नवरत्न तेल की मालिश से सिर का भारीपन दूर होता है और शरीर को आराम महसूस होता है।

थकान, सिरदर्द, अनिद्रा, बदन दर्द, बालों में डैंड्रफ, खुजली, मांसपेशियों में थकान, बालों का झड़ना या सफेद होना, तनाव आदि स्थितियों के लिए यह एक सामान्य उपचार हो सकता है।

गर्म मिजाज वाले लोग जिनको गुस्सा अत्यधिक आता है, वे अपने मस्तिष्क को शांत रखने के लिए इस तेल की चम्पी लें सकते है क्योंकि यह तेल हमें ठंडक का अनुभव कराता है।

आपको कई चीजों को खरीदने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ती है, लेकिन इस तेल के विषय में ऐसा कुछ नहीं है, आप इसे बिना डॉक्टर की सलाह के आसानी से खरीद सकते है और इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि यह एक OTC उत्पाद है जो हर किसी के लिए बाहरी इस्तेमाल हेतु बना है।

नामNavratna Tel
निर्माता (Manufacturer)Emami Limited
संरचना (Composition)आँवला + भृंगराज + पुदीना + ब्राह्मी + शिकाकाई + शैलजा
कीमत (Price)180 रूपये (30ml)

पढ़िये: वी वॉश | Himalaya Hairzone Solution in Hindi

इस तेल के निम्नलिखित फायदें है-

तनाव को कम करने में सहायक

दिनभर काम तथा भागदौड़ से जिंदगी तनावपूर्ण होने लगती है, जिस कारण छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आना, नींद न आना, सिरदर्द, शारीरिक थकान आदि स्थितियाँ बनी रह सकती है। इस जादुई तेल की सिर पर मालिश से हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर सुखद समाचार प्राप्त होता है।

जोड़ो के दर्द को कम करने में मददगार

घुटनों या जोड़ों का दर्द बेहद कष्टदायक होता है, जिससे कई दैनिक कार्य नामुमकिन-से लगने लगते है। जोड़ों के हल्के दर्द के लिए इस तेल की मालिश फायदेमंद साबित हो सकती है।

बाल झड़ने की समस्या दूर करने में उपयोगी

पतले, पोषण की कमी या रूसी बाल जल्दी झड़ने लगते है। इसमें शामिल घटकों में विटामिन-सी पाया जाता है, जो बलों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह तेल बालों की पकड़ को मजबूत कर बाल झड़ने से रोकता है।

बदन दर्द में राहत

अत्यधिक थकान से शरीर टूटने लगता है और पूरा बदन दर्द करने लगता है। इस तेल की मसाज से मांसपेशियों को आराम मिलता है और शरीर की थकान मिटती है। यह तेल हल्का होता है, इसलिए मांसपेशियों या त्वचा को परेशान किये बिना अपना कार्य करता है।

सामान्यतः इस तेल के कोई नुकसान नहीं है क्योंकि यह केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए और हर्बल तत्वों से मिलकर बना है। फिर भी इस तेल के उपयोग से कोई दुष्प्रभाव महसूस होता है, तो अपने चिकित्सक से बातचीत करें।

पढ़िये: सीपिया 200 | Ziverdo Kit Tablet in Hindi

खुराक विशेषज्ञ द्वारा Navratna Tel की रोगी की अवस्था अनुसार दी जाती है। इसलिए Navratna Tel का उपयोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद शुरू करें।

अन्य मालिश तेलों की तरह ही इस तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है।

इस तेल की थोड़ी-सी मात्रा लेकर सिर पर उंगलियों से मालिश करें। मालिश का समय थोड़ा लंबा रखें, इससे तेल त्वचा में ठीक प्रकार से अवशोषित होता है और लाभ देता है।

शिशुओं या छोटे बच्चों में इस तेल का प्रयोग बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह पर करें।

निम्न सावधानियों के बारे में Navratna Tel के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Navratna Tel से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही Navratna Tel की खुराक लें।

पढ़िये: हर्बोलेक्स टैबलेट | Sanjivani Vati in Hindi 

1) क्या नवरत्न तेल गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: हाँ, यह तेल गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित हो सकता है, लेकिन किसी स्वास्थ्य जोखिम के चलते इसका इस्तेमाल चिकित्सक की सलाह पर करें।

2) क्या नवरत्न तेल से आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, यह तेल आदत नहीं बनता है। इसका इस्तेमाल निःसंकोच लंबे समय तक किया जा सकता है।

किडनी को प्रभावित करता है?">3) क्या नवरत्न तेल किडनी को प्रभावित करता है?

उत्तर: इस विषय में ज्यादा जानकरी प्राप्त नहीं है। हालांकि एक सामान्य वयस्क के लिए यह तेल फायदों का एक अच्छा स्त्रोत साबित होता है

4) क्या नवरत्न तेल को खुले अंगों पर इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर: इस तेल की प्रकृति ठंडी होती है, जिस कारण इसकी मात्रा आँख या नाक में जाने से पानी की समस्या हो सकती है। गुप्तांगों पर इस तेल का इस्तेमाल न करें।

मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है?">5) क्या नवरत्न तेल मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है?

उत्तर: इस संबंध में गलत प्रभाव दिखने पर अपने निजी मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक की सलाह लें।

6) क्या नवरत्न तेल एकाग्रता को प्रभावित कर सकता है?

उत्तर: नहीं, यह तेल मानसिक एकाग्रता या शारीरिक क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, बल्कि मन को शांत कर रिलैक्स फील कराता है।

7) क्या नवरत्न तेल से त्वचा काली पड़ती है?

उत्तर: इस तेल के उपयोग से त्वचा ऑक्सीडेटिव तनाव से मुक्त होती है तथा इसके मॉइस्चराइजिंग गुण काली त्वचा से बचाव करते है। इसलिए इस तेल से स्किन काली नहीं पड़ती है।

8) क्या नवरत्न तेल भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह तेल भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: बॉडी ग्रो कैप्सूल | V Total Tablet in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.