सुडौल जेल के फायदे, नुकसान, खुराक, कीमत, सावधानी, उपयोग विधि, साइड इफ़ेक्ट्स | Sudol Gel in Hindi

नाम (Name)Sudol Body Toner Gel
संरचना (Composition)सरसों का तेल + माजूफल + बबूल + ग्लिसरीन + कुंदरू + कंटकारी
निर्माता (Manufacturer)Ratan Ayurvedic
उपयोग (Uses)स्तनों का ढीलापन, खराब शेप, स्तन का विकास न होना, छोटा आकार आदी
दुष्प्रभाव (Side Effects)त्वचा में जलन, दुग्ध में खारापन, खुजली आदि
किसी अवस्था पर प्रभावअतिसंवेदनशील त्वचा, गर्भावस्था, एलर्जी आदि
अन्य दवाई से प्रतिक्रियाअज्ञात
कीमत (Price)450 रुपये (100 ग्राम)

सुडौल जेल क्या है? – What is Sudol Gel in Hindi

सुडौल जेल लड़कियों और महिलाओं के स्तनों को बढ़ाने और बेहतर आकार के लिए एक आयुर्वेदिक दवा है।

Advertisements

इस जेल को रतन आयुर्वेदिक द्वारा निर्मित किया जाता है।

इस जेल को उपयोग करने वाली कुछ महिलाएं इसके प्रभावी असर से खुश हुई है, तो कही महिलाओं की दृष्टि में यह जेल कुछ खास साबित नहीं हुआ है।

अक्सर महिलाओं को एक सुडौल और टाइट फिगर की चाह होती है, लेकिन वे ऐसी बातों को किसी से जाहिर नहीं कर पाती है। ऐसे में, सुडौल जेल के उपयोग से स्तन संबंधी समस्याएं जैसे ढीलापन, खराब और छोटा आकार आदि सभी से छुटकारा पाया जा सकता है।

इस उत्पाद की निर्माता रत्न आयुर्वेद अनुसार, यह मांसपेशियों के कसने और टोनिंग में मदद करता है, साथ ही इससे मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

सुडौल जेल की संरचना – Sudol Gel Composition in Hindi

निम्न घटक Sudol Gel में मौजूद होते है।

सरसों का तेल + माजूफल + बबूल + ग्लिसरीन + कुंदरू + कंटकारी

पढ़िये: चंदनासव | Arvindasava in Hindi

Sudol Gel कैसे काम करती है?

  • सरसों का तेल फंगल इंफेक्शन को दूर कर त्वचा के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इस तेल की मालिश से दर्द और सूजन जैसे लक्षणों से राहत मिल सकती है। सरसों के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा की झुर्रियों तथा ढीलेपन को दूर करने में मददगार हो सकता है। यह काम न करने वाले अंगों और मांसपेशियों को उत्तेजित कर रक्त परिसंचरण में वृद्धि कर सकता है।
  • माजूफल स्तनों को कठोर और मांसल बनाने हेतु फायदेमंद हो सकता है। माजूफल एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है।
  • कुंदरू में चर्बीनाशक गुण होते है, जो वक्षस्थल की अतिरिक्त चर्बी को कम कर स्तनों को एक सुंदर और सुडौल आकार प्रदान कर सकता है।
  • कंटकारी स्तनों के ढीलेपन को दूर कर फिगर को कायम रखने में मदद कर सकता है।

सुडौल जेल के उपयोग व फायदे – Sudol Gel Uses & Benefits in Hindi

सुडौल जेल को निम्न अवस्था में सलाह किया जा सकता है।

  • स्तनों का ढीलापन
  • खराब शेप
  • स्तन का विकास न होना
  • छोटा आकार
  • वक्षस्थल में मांसलता की कमी
  • सूजन और दर्द

सुडौल जेल के दुष्प्रभाव – Sudol Gel Side Effects in Hindi

निम्न साइड इफेक्ट्स सुडौल जेल के कारण हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स सुडौल जेल से शरीर की अलग प्रतिक्रिया से होते है और सबको एक जैसे साइड इफेक्ट्स नहीं होते है।

  • त्वचा में जलन
  • दुग्ध में खारापन
  • खुजली

पढ़िये: टंकण भस्म | Himalaya Septilin Tablet in Hindi

सुडौल जेल की खुराक – Sudol Gel Dosage in Hindi

  • सुडौल जेल की थोड़ी-सी मात्रा को हथेली पर लेकर दोनों हाथों से वक्षस्थलों पर नीचे से ऊपर गोल आकृति में मालिश करें। इस दौरान स्तनों पर ज्यादा जोर न लगाएं, बल्कि हल्के हाथों से 5 मिनट तक इस जेल को रगड़ते रहें।
  • सुडोल जेल को इस्तेमाल करने से पहले और बाद में हाथों को अच्छे से अवश्य धो लें। इस जेल की निर्देशित मात्रा से ज्यादा का उपयोग न करें।
  • सुडोल जेल को 18 वर्ष से लेकर अधिक आयु की कोई भी लड़की या महिला इस्तेमाल कर सकती है। शुरुआती चरणों में, इस जेल के इस्तेमाल के बेहतर तरीकों हेतु विशेषज्ञ या डॉक्टरी निजी परामर्श लिया जा सकता है।

सावधानियां – Sudol Gel Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में सुडौल जेल के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में सुडौल जेल से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, डॉक्टर को अवस्था बताकर ही सुडौल जेल की खुराक लें।

  • अतिसंवेदनशील त्वचा
  • गर्भवती या स्तनपान करवाने वाली महिलाएं
  • एलर्जी

पढ़िये: अजमोदादि चूर्ण | Erotican Capsule in Hindi

Sudol Gel FAQ in Hindi

1) क्या सुडौल जेल आंतरिक इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: सुडौल जेल में प्रयोग होने वाले घटकों का संयोजन केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए ही सुरक्षित है। इस जेल को मौखिक रूप से शरीर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। आंतरिक इस्तेमाल के लिए सुडौल जेल की जगह सुडौल कैप्सूल का प्रयोग किया जाना ज्यादा बेहतर और फायदेमंद है।

2) क्या सुडौल जेल निप्पल के आकार में परिवर्तन ला सकता है?

उत्तर: सुडौल जेल पूरे वक्षस्थल पर कार्य करता है। यह निप्पल के घुमाव, दबाव और छोटेपन को दूर कर आकार में वृद्धि कर सकता है। लेकिन विशेषज्ञ से पहले उचित सलाह लेना बेहद जरूरी है।

3) क्या सुडौल जेल दुग्धपान करने वाले शिशुओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: सुडौल जेल के मौजूद घटक तासीर में गर्म होते है, जो बच्चों में दस्त और गर्मी का कारण बन सकते है। हालांकि इस विषय में अभी ज्यादा शोध की आवश्यकता है। ऐसे मामलों में, स्तनपान कराने से पहले स्तनों को साफ कर दुग्धपान कराने से कोई समस्या पैदा नहीं होती है।

4) क्या सुडौल जेल गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: गर्भवती महिलाओं को ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। गर्भवती महिला इस सुडौल जेल का उपयोग करना चाहती है, तो उसे अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करना चाहिए।

5) सुडौल जेल को दिन में कितनी बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए?

उत्तर: इस जेल को दिन में सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इस जेल का उपयोग करते समय भी 5 मिनट से ज्यादा समय तक इसे रगड़ना नहीं चाहिए।

6) सुडौल जेल से परिणाम प्राप्त होने में औसतन कितना समय लग सकता है?

उत्तर: सुडौल जेल को अक्सर किसी ऐड या किसी के कहने पर इस्तेमाल में लिया जाता है। इस जेल का कोई खास प्रभाव होता भी है या नहीं, इसकी जानकारी कोई नहीं लेना चाहता है। सुडौल जेल से औसतन बेहद कम महिलाओं को ही फायदा मिला है और परिणाम प्राप्त होने में भी थोड़ा ज्यादा समय लगता है। ऐसे में, अपनी पूरी मेडिकल स्थिति की जांच के बाद इस जेल के लिए डॉक्टर की मंजूरी अवश्य लें।

7) क्या सुडौल जेल एक नशेदार उत्पाद है?

उत्तर: नहीं, यह जेल नशेदार उत्पाद नहीं है। यह सिर्फ बाहरी इस्तेमाल के लिए है, जिसे जरूरत पड़ने पर आसानी से इस्तेमाल करना बंद किया जा सकता है।

8) क्या सुडौल जेल को लागू करने के तुरंत बाद वक्षस्थल को पानी से धोया जा सकता है?

उत्तर: सुडौल जेल को लगाने के तुरंत बाद वक्षस्थल को पानी से धोने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, लेकिन फिर इस जेल का प्रभाव खत्म हो जाता है। इस जेल को त्वचा में उतरने के लिए कुछ समय लगता है।

9) क्या सुडौल जेल दूध के स्तर को बढ़ा सकता है?

उत्तर: सुडौल जेल से सिर्फ स्तनों के बाहरी आकार और आकृति को सुधारा जा सकता है। दूध के स्तर को बढ़ाने के लिए आमतौर पर, यह जेल बेकार साबित होता है।

10) क्या सुडौल जेल को लगाने के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

उत्तर: हाँ, इस जेल को उपयोग करने के बाद ड्राइविंग करना बिल्कुल सुरक्षित है। यह जेल हर शारीरिक और मानसिक गतिविधि को करने की अनुमति देता है।

11) क्या सुडौल जेल भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह जेल भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: मस्तंग कैप्सुल | Bioslim Tablet in Hindi

Editorial Team: रवि कुमावत हेल्थ पर लेख लिखते है। शिक्षा अनुसार रवि फर्मासिस्ट है और इन्हें किताबे पढ़ने और क्रिकेट में रुचि है। पिछले कुछ सालों से रवि ने स्वास्थ्य और इससे जुड़े उत्पादों पर लिखकर अपनी अहम भूमिका दी है।
Recent Posts