close button
cancer facts in hindi

31 कैंसर से जुड़े रोचक तथ्य | Cancer Facts in Hindi

Cancer Facts in Hindi: कैंसर से जुड़े रोचक तथ्य जानने से पहले, ये जान ज्यादा आवश्यक हो जाता है, कि आखिर कैंसर क्या है?

Advertisements

कैंसर को हिन्दी में कर्क रोग भी कहते है। कैंसर कोशिका (Cell) स्तर पर होने वाले असंतुलन से उतपन होता है और शरीर के विभिन्न भाग में कैंसर हो सकता है। कैंसर एक असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि हैं, जिसे सर्जरी या अन्य जटिल इलाज प्रक्रिया के द्वारा ही नियंत्रण में या खत्म किया जा सकता हैं। कैंसर किसी भी उम्र में कभी भी हो सकता है।

कैंसर का पता लगाने के लिए कुछ सामान्य लक्षण है। जो रोजाना एक कैंसर मरीज को महसूस होने लग जाते है, जैसे थकान, अत्यधिक वजन में बदलाव, प्रभावित क्षेत्र में दर्द, त्वचा का काला होना, होंठो का रंग बदलना, आंत्र और मूत्राशय के कार्य में परिवर्तन, असामान्य रक्तस्राव, आवाज में बदलाव, गांठ, बुखार, लगातार खांसी आदि।

इस लेख में आपको वैज्ञानिक (Scientific) कैंसर रोचक तथ्य जानने को मिलेंगे।

पढ़े: Food Facts in Hindi | Psychological Facts in Hindi

कैंसर से जुड़े रोचक तथ्य

  1. कैंसर के बारें में सबसे पहले प्राचीन मिस्रवासियों ने पता लगाया था। 1600 ई.पू. के एक दस्तावेज के अनुसार सर्वप्रथम कैंसर का पूरा विवरण Edwin Smith नामक व्यक्ति ने किया। जिसमें फायर ड्रिल नामक एक उपकरण द्वारा निकाले गए स्तन ट्यूमर का वर्णन है। तब उनका कहना था, कि इस रोग का कोई इलाज नहीं है।
  2. 2006 में, शरीर की प्रोस्टेट कोशिकाओं में Xenotropic Murine Leukemia Virus (XMRV) नामक एक वायरस की खोज की गई थी, जिससे यह अनुमान लगाया गया, कि यह वायरस प्रभावी और आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर पैदा कर सकता हैं।
  3. विश्वभर में हृदय रोग के बाद कैंसर मृत्यु का दूसरा मुख्य कारण हैं। अधिक विकसित देशों में कैंसर पीड़ितों की संख्या अविकसित देशों की तुलना में कम देखी गई हैं और मृत्यु दर भी लगभग आधी होती हैं। लगभग 6 में से 1 मौत कैंसर से होती हैं।
  4. भारत कुल कैंसर के मामलों में तीसरे पायदान पर हैं। हाल ही, 2018 में लगभग 1.6 लाख से अधिक भारतीयों को सामान्य कैंसर से जुड़े मामलें सामने आए थे। भारत में अधिकतर होने वाले कैंसर प्रकार के नाम निम्नलिखित है,
    • स्तन कैंसर (Breast Cancer)
    • ग्रीवा कैंसर (Cervical Cancer)
    • मौखिक कैंसर (Oral Cancer)
  5. एक शोध के अनुसार पता लगाया गया है, कि विश्व में लगभग 15% कैंसर संक्रमणों के कारण होते है। कैंसर के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार रोगाणुओं में Helicobacter Pylori (गैस्ट्रिक कैंसर), HPV (गर्भाशय ग्रीवा और अन्य कैंसर), Hepatitis B एवं C (लीवर कैंसर) आदि हैं।
  6. कैंसर के 200 से अधिक प्रकार है, लेकिन इनमें से सिर्फ 5 से 10% कैंसर वंशानुगत या आनुवंशिक होते है।
  7. सबसे ज्यादा कैंसर पैदा करने वाला पदार्थ तंबाकू हैं। तम्बाकू का उत्पादन तेंदू पत्ते द्वारा किया जाता हैं और दुनिया में चीन द्वारा तम्बाकू का सबसे ज्यादा उत्पादन किया जाता हैं। इस वर्ग में भारत तीसरे स्थान पर हैं।
  8. एल्कोहोल की तुलना में तंबाकू से कैंसर होने की संभावना अधिक होती हैं। धूम्रपान से फेफड़ों के कैंसर का अनुमान 90% सटीक होता हैं। पिछले एक दशक में तम्बाकू से लगभग 5 करोड़ लोग मौत के शिकार हुए हैं।
  9. मानव जीवन को स्वस्थ रखने के लिए नींद का भी अपना एक अलग ही योगदान होता हैं। नींद और कैंसर के बीच भी एक रोचक तथ्य मौजूद हैं। अक्सर जो लोग 6 घंटे से कम सोते हैं, कुछ समय बाद उनमें कोलोन (Colon) कैंसर विकसित होने की पूरी संभावना रहती हैं।
  10. शरीर में लंबे समय के लिये भारी सूजन व्यक्ति के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।
  11. कैंसर के इतने सारे प्रकार होने के बावजूद मुख्य 5 प्रकार के कैंसर ऐसे होते है, जो पुरुषों में सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। विश्व स्तर पर, पुरुषों की जान लेने वाले मुख्य कैंसर निम्न हैं।
    • फेफड़े का कैंसर
    • लीवर कैंसर
    • पेट में कैंसर
    • कोलोरेक्टल कैंसर
    • प्रोस्टेट कैंसर
  12. महिलाओं में होने वाले शीर्ष 5 प्रकार के कैंसर निम्न है।
    • स्तन कैंसर
    • फेफड़े का कैंसर
    • कोलोरेक्टल कैंसर
    • ग्रीवा कैंसर
    • पेट में कैंसर
  13. दुनियाभर में, हर साल कुल मौतो में से 16% लोग कैंसर से पीड़ित होकर मरते हैं।
  14. ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) दाहिने की तुलना में बाएं स्तन में दिखना आम हैं। अर्थात महिलाओं के बाएं स्तन में कैंसर ज्यादा होता हैं। इसका कारण यह माना जाता है, कि शरीर के बाएं ओर के हिस्से में मेलेनोमा (एक प्रकार का त्वचा कैंसर) का खतरा 10% अधिक होता हैं, लेकिन यह इसका प्रमुख कारण नहीं है।
  15. ज्यादातर उम्र के साथ ही कैंसर की संभावनाएं बढ़ती हैं, क्योंकि शरीर लंबे समय से प्रदूषण, मिलावट, धूम्रपान, विकिरण, संक्रमण, शराब, दूषित खान-पान आदि को झेलता हैं।
  16. एक अनुमान के अनुसार 63 लोगों में से 1 व्यक्ति अपने जीवनकाल में किड़नी कैंसर का शिकार होगा। किड़नी कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों में दोगुना होता हैं।
  17. भारत में लगभग हर आठ मिनट में Cervical Cancer द्वारा एक महिला की मृत्यु होती हैं। महिलाओं की इस कैंसर द्वारा मृत्यु दर दुनिया में दूसरे देशों की तुलना में सबसे ज्यादा हैं।
  18. कैंसर संबंधित दवा निर्मित कंपनियों को बेहतर गुणवत्ता के लिए कच्चे माल की कमी का सामना करना पड़ रहा हैं। इसके फलस्वरूप कैंसर की दवाओं में कमी देखी गयी हैं।
  19. अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं का मानना है, कि कैंसर और कैंसर से होने वाली मौतों के आंकड़ों को बेहतर वातावरण और चिकित्सीय सुविधाओं के जरिये आधा किया जा सकता हैं।
  20. मौजूदा हालात के आधार पर यह अनुमान लगाया गया है, कि 2030 तक 2 करोड़ 40 लाख कैंसर के नये मामलें होंगें और 1 करोड़ 20 लाख मौतें होने की संभावना हैं।
  21. अधिक उम्र में माँ बनी महिलाओं द्वारा स्तनपान कराने से स्तन कैंसर का खतरा थोड़ा कम हो सकता हैं।
  22. यदि आप पुरुष पूरी जिंदगी अकेले बिताना चाहते हैं और शादी के ख्याल से दूर रहना चाहते है, तो आपके कैंसर द्वारा मरने की संभावना शादी-शुदा पुरुष की तुलना में 35% तक बढ़ जाती हैं।
  23. दुनिया में, धूम्रपान के कारण होने वाले फेफड़ों के कैंसर की तुलना में इनडोर-टैनिंग के कारण होने वाले त्वचा कैंसर के मामलें अधिक दर्शनीय हैं।
  24. कैंसर की रोकथाम और इससे लड़ने के लिए एक खोज की गई हैं, जिससे भविष्य में कैंसर के प्रकारों का इलाज सहजता से हो सकता हैं। सबट्रेनियन अफ्रीकी स्तनधारियों का शरीर हाइलूरोनन नामक पदार्थ से परिपूर्ण होता हैं, जो शरीर में चिकनाई का काम करता हैं और कैंसर की वृद्धि को अवरुद्ध कर सकता हैं।
  25. अधिक मात्रा में फल और ताजा सब्जियों का सेवन, नियमित व्यायाम, दूषित जल का कम उपयोग, सहनशक्ति अनुसार कामकाज, तंबाकू और एल्कोहोल के सेवन पर रोक, पोषक तत्वों की पूरी आपूर्ति आदि सभी तथ्यों पर ध्यान देने से कैंसर से होने वाले 30-50% मामलें रोके जा सकते हैं।
  26. कैंसर के प्रथम तथा द्वितीय चरण में इलाज ज्यादा सुदृढ़ और बेहतर ढंग से हो सकता हैं। लेकिन तीसरे और चौथे चरण में कैंसर का इलाज बहुत मुश्किल होता है।
  27. कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के विषय में हर साल 4 फरवरी को पूरे विश्व में कैंसर दिवस मनाया जाता हैं।
  28. 2019 में आयोजित विश्व कैंसर दिवस के दौरान यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल द्वारा एक थीम तैयार की गई, जिसके अनुसार कैंसर पीड़ितों को हौसला देने के लिए ‘आई एम एंड आई विल’ का नारा दिया गया।
  29. सुख-सुविधा और परिणाम के आधार पर भारत में कैंसर का सबसे अच्छा हॉस्पिटल Tata Memorial Hospital हैं, जो कि प्रथम पायदान के साथ मुम्बई में स्थित हैं।
  30. National Health Profile 2019 के अनुसार, कैंसर के हैरान करने वाले आंकड़े गुजरात राज्य में देखे गए है। 2017 में गुजरात में 3,939 नए मामलें सामने आए थे और अगले ही साल 2018 में 72,169 मामलें आए है। इस सूची में गुजरात के बाद कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल है।
  31. भारत में निम्न संस्था में मुफ्त या बहुत कम कीमत में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज होता है।
    • Tata Memorial Hospital, Mumbai
    • Regional Cancer Center,Thiruvananthapuram
    • Kidwai Memorial Institute of Oncology, Bangalore
    • Tata Memorial Hospital, Kolkata
    • Cancer Care Foundation of India, Mumbai

पढ़े: Kidney Facts in Hindi | Antihistamine in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *