Eazol Health Tonic

Eazol Health Tonic Uses in Hindi: फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी, उपयोग | इजोल हेल्थ टॉनिक

इजोल हेल्थ टॉनिक क्या है? – What is Eazol Health Tonic in Hindi

Eazol Health Tonic पूरे स्वास्थ्य के लिए यह दवा एक हेल्थ टॉनिक के रूप में कार्य करती है। इसमें आंवला, ब्राह्मी, शतावरी व सफेद मूसली जैसे सक्रिय घटक होते है।

यह टॉनिक दैनिक जीवन के आदर्श कार्यों पर खरा उतरने के लिए सेहत को निरोगी बनाएं रखने में सहायक हो सकती है।

इसे पेट के विकारों, अपरिपक्व डिलीवरी, कैंसर, एनीमिया, विषाक्ता, दांतों से जुड़ी समस्याएं, मानसिक तनाव, अवसाद, त्वचा की एलर्जी, भूख न लगना, शारीरिक थकान, एकाग्रता में कमी, जॉइंट दर्द, चिड़चिड़ापन आदि सभी लक्षणों से बचाव या इलाज हेतु इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसमें शुगर की मात्रा नहीं होती है, अतः यह शुगर फ्री होता है। बच्चों के उपयोग हेतु यह स्वाद में स्वादिष्ट होता है।

इसके नियमित प्रयोग से आपकी सुबह एक ताजे अहसास के साथ शुरू हो सकती है और प्रतिरक्षा में कमाल का सुधार भी देखा जा सकता है।

यह दवा खून को बनाकर खून की कमी से होने वाले एनीमिया के विभिन्न मुद्दों के निपटारे में सहायक हो सकती है।

नामEazol Health Tonic
निर्माता (Manufacturer)Sydler Remedies Pvt Ltd
संरचना (Composition)अश्वगंधा + आंवला + ब्राह्मी + शतावरी + सफेद मूसली + अनार
दवा-प्रकार (Type of Drug)आयुर्वेदिक उत्पाद
कीमत (Price)299 रुपये (300ml)

पढ़िये: वंसत कुसुमाकर रस | Hammer of Thor Capsule in Hindi

इजोल हेल्थ टॉनिक के उपयोग व फायदे – Eazol Health Tonic Uses & Benefits in Hindi

Eazol Health Tonic को निम्न अवस्था या विकार में डॉक्टर द्वारा रोगी को सलाह किया जाता है। Eazol Health Tonic का उपयोग डॉक्टर से व्यक्तिगत सलाह बिना लिए ना करें।

इस दवा के फायदों की सूची निम्नलिखित है।

पाचन तंत्र को ठीक करने में सहायक

पाचन शक्ति के कमजोर होने से पाचन तंत्र से जुड़े कार्यों में रूकावटें आ सकती है। इस दवा के उपयोग से भोजन का अच्छे से पाचन न होना, कब्ज रहना, गैस होना, खट्टी डकारें न रुकना, पेट में जलन होना आदि सभी के इलाज में मदद मिल सकती है। एक अच्छा पाचन तंत्र हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर रखने में कारगर हो सकता है।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद

प्रतिदिन की थकावट से मस्तिष्क पर गहरा असर हो सकता है। इससे हमारे सोचने, समझने और याद रखने की शक्ति काफी कम हो सकती है। हर पल तनाव या अवसाद में रहने वाले लोगों के लिए यजी हेल्थ टॉनिक काफी लाभकारी हो सकती है। यह उत्पाद मस्तिष्क की उत्तेजना को शांत कर चिड़चिड़ापन, अत्यधिक गुस्सा और बार-बार मुड़ परिवर्तन जैसी कई स्थितियों को ठीक कर सकता है।

हृदय को तंदुरुस्त रखने में लाभकारी

दिल के जोखिमों को कम कर यह दवा हृदय के बचाव में पूरा हस्तक्षेप करती है। इससे रक्त का आवागमन सामान्य बना रहता है, जिससे हृदय को अलग से ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

त्वचा से जुड़ी परेशानियों को करें ठीक

यह त्वचाशोध या त्वचा क्षति को ठीक कर त्वचा को पोषण प्रदान करने वाली एक हर्बल दवा है। झुर्रिदार त्वचा या ढीली त्वचा से ज्यादा उम्र के अनुमान को इस दवा द्वारा साफ किया जा सकता है। यह त्वचा को जवां और कोमल बनायें रखने में सहायक है।

शारीरिक कमजोरी को मिटाने में उपयोगी

अश्वगंधा और सफेद मूसली जैसे शक्तिवर्धक एजेंट शरीर से कमजोरी की समस्या को जड़ से निकाल फेंकते है। ये दवा शरीर के अंगों को हिम्मत देने का कार्य करती है।

इजोल हेल्थ टॉनिक के दुष्प्रभाव – Eazol Health Tonic Side Effects in Hindi

इस दवा से प्रायः अभी तक किसी दुष्प्रभाव को नहीं देखा गया है। यह पूर्णतया हर्बल और शुद्ध शाकाहारी है, जिसमें किसी बाहरी परिरक्षक या रसायन को जगह नहीं दी जाती है। इस दवा का दोहन करने से बचें।

पढ़िये: माजून अरद ख़ुरमा | Himalaya Diabecon DS Tablet in Hindi

इजोल हेल्थ टॉनिक की खुराक – Eazol Health Tonic Dosage in Hindi

  • Eazol Health Tonic का सेवन हमेशा डॉक्टर से निजी सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए।
  • 6 वर्ष तक के बच्चों को इस दवा की खुराक दिन में एक बार एक चम्मच भोजन के बाद दे सकते है।
  • 6 से 18 वर्ष तक के बच्चों में दिन में एक बार इसकी दो चम्मच खुराक दे सकते है।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में दिन में दो बार दो-दो चम्मच का सेवन किया जा सकता है।
  • एक गाढ़ी सिरप होने की वजह इसे इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह हिला लेना चाहिए, जिससे दवा अच्छे से मिक्स हो जाएं।
  • एक्सपायरी पैक के उपयोग से बचें।
  • एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित Eazol Health Tonic का उपयोग जल्द करें। अगली खुराक Eazol Health Tonic की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

सावधानियां – Eazol Health Tonic Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Eazol Health Tonic के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Eazol Health Tonic से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, डॉक्टर को अवस्था बताकर ही Eazol Health Tonic की खुराक लें।

  • अतिसंवेदनाशीलता
  • गर्भावस्था
  • किडनी या हृदय दुर्बलता

भोजन के साथ प्रतिक्रिया

Eazol Health Tonic और भोजन की प्रतिक्रिया की जानकारी अज्ञात है।

पढ़िये: लिव 52 डीएस टैबलेट |  IME 9 Tablet in Hindi

Eazol Health Tonic FAQ in Hindi

1) Eazol Health Tonic से असर कितने समय में प्राप्त हो सकता है?

उत्तर: इस दवा को शुरू करने पर हो सकता है आपको पहले या दूसरे सप्ताह तक इसका कोई खास असर न दिखें, लेकिन तीसरे और चौथे सप्ताह में इस दवा का लाभ अवश्य मिलने लग जाता है। इसकी समयावधि डॉक्टर से निश्चित करें।

2) क्या Eazol Health Tonic मधुमेह के रोगियों के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इस दवा पर “शुगर फ्री” अंकित होता है। इसका मतलब यह चीनी या शर्करा से मुक्त है। ऐसे में मधुमेह के रोगियों के लिए यह काफी हद तक सुरक्षित मानी जा सकती है। इसे लेने से पहले एक बार अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

3) क्या Eazol Health Tonic स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इस दवा से किसी खास बड़े दुष्प्रभाव की संभावना नहीं होती है इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसे दैनिक जीवन में इस्तेमाल कर सकती है।

4) क्या Eazol Health Tonic मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: नहीं, यह दवा मासिक धर्म चक्र को प्रभावित नहीं करती है। इस विषय में आप अपने निजी मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक की राय लें सकते है।

5) क्या Eazol Health Tonic के साथ शराब का सेवन किया जा सकता है?

उत्तर: इस दवा को लेने के बाद शराब या अन्य नशीले पदार्थों से दूर रहना चाहिए। इस दवा और शराब के बीच प्रतिक्रिया की कोई खास जानकारी मौजूद नहीं है, इसलिए बेहतर यहीं रहता है कि इन दोनों को साथ में न लिया जायें।

6) क्या Eazol Health Tonic को भोजन के पहले ले सकते है?

उत्तर: इस दवा की खुराक भोजन के 1 घंटे बाद लेना सबसे उचित माना जाता है। इसे भोजन के पहले लेने के बारें में जानकारी के लिए अपने डॉक्टर का परामर्श ले सकते है।

7) क्या Eazol Health Tonic से आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, इससे आदत नहीं लगती है। इस दवा को जरूरत पड़ने पर कभी भी शुरू या कभी भी बंद किया जा सकता है।

8) क्या Eazol Health Tonic के पैक को फ्रिज में रख सकते हैं?

उत्तर: इस उत्पाद को फ्रिज में रखने से बोतल के अंदर मौजूद सिरप ज्यादा गाढ़ी या जम सकती है, जिससे इसको लेने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है। इसे फ्रिज की अपेक्षा कमरे के तापमान पर रखना ज्यादा उचित है।

9) क्या Eazol Health Tonic की खुराक के बाद भारी कार्य किए जा सकते हैं?

उत्तर: यह दवा आपकी शारीरिक थकावट को दूर कर आपको कार्य करने की शक्ति प्रदान कर सकती है। यदि आपकी मानसिक स्थिति बेहतर है तो इसकी खुराक के बाद ड्राइविंग की जा सकती है।

10) क्या Eazol Health Tonic भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह स्वास्थ्यवर्धक दवा भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: कायम टैबलेट | Volini Spray in Hindi

संदर्भ

Efficacy and Safety of Ashwagandha (Withania somnifera) Root Extract in Insomnia and Anxiety: A Double-blind, Randomized, Placebo-controlled Study https://www.cureus.com/articles/22928-efficacy-and-safety-of-ashwagandha-withania-somnifera-root-extract-in-insomnia-and-anxiety-a-double-blind-randomized-placebo-controlled-study Accessed On 05/07/2021

EMBLICA OFFICINALIS ( AMLA ): A REVIEW OF POTENTIAL THERAPEUTIC APPLICATIONS https://cyberleninka.org/article/n/434272 Accessed On 05/07/2021

AN OVERVIEW OF SHATAVARI (ASPARAGUS RACEMOSUS) AN AYURVEDIC DRUG https://ijapr.in/index.php/ijapr/article/view/1256 Accessed On 05/07/2021

Critical review on pharmacological properties of Brahmi https://www.researchgate.net/publication/296549746_Critical_review_on_pharmacological_properties_of_Brahmi Accessed On 05/07/2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *