Ziverdo Kit Tablet

Ziverdo Kit Tablet के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी | जीवेर्डो किट टैबलेट

Advertisement

Ziverdo Kit Tablet क्या है?

Ziverdo Kit Tablet मुख्य तीन सक्रिय रासायनिक घटकों के संयोजन से बनी एक एलोपैथिक दवा है, जो बैक्टीरियल और परजीवी संक्रमण के उपचार में उपयोगी है।

इसे खरीदने के लिए डॉक्टरी पर्चे की आवश्यकता होती है। इस किट को आजकल कोरोना वायरस से पॉजिटिव रोगियों में फर्स्ट लाइन ट्रीटमेंट के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले संक्रमणों के लिए इस दवा का चयन किया जा सकता है क्योंकि यह हानिकारक जीवाणुओं की जैविक वृद्धि को रोकने के लिए प्रोटीन संश्लेषण को बाधित करने का कार्य करती है।

इस दवा का इस्तेमाल निमोनिया, सिफलिस, यूरिन इन्फेक्शन, क्लेमाइडिया, पायरिया, अमिबायसिस, यूरेथ्राइटिस, आंकोसर्कियासिस, स्ट्रोंगलोइडियासिस आदि अन्य कई स्थितियों में किया जा सकता है।

यह दवा एक समय अवधि में हुए कई संक्रमणों को एक साथ ठीक करने में सक्षम है।

Advertisements
नामZiverdo Kit Tablet
निर्माता (Manufacturer)MANKIND PHARMA LTD
संरचना (Composition)Zinc Acetate (50mg) + Doxycycline (100mg) + Ivermectin (12mg)
दवा-प्रकार (Type of Drug)एंटीबायोटिक & एंटीपैरासिटिक
कीमत (Price)150 रुपये (1 Kit in 1 box)

पढ़िये: हर्बोलेक्स टैबलेट | Sanjivani Vati in Hindi 

जीवेर्डो किट टैबलेट की संरचना – Ziverdo Kit Tablet Composition in Hindi

यह तीन प्रकार की दवाओं का एक सम्मिलित किट है, जो कुछ इस प्रकार है-

Zinc Acetate (50mg) + Doxycycline (100mg) + Ivermectin (12mg)
  • Zinc Acetate शरीर में जिंक की पूर्ति करता है, जो हमारे लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। जिंक हमारे शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देकर संक्रमणों से बचाव करता है तथा स्वास्थ्य का उचित रखरखाव करता है।
  • Doxycycline बैक्टीरिया पर अटैक करना वाला इस दवा का मुख्य सक्रिय घटक है। यह एंटीबायोटिक वर्ग का रसायन है, जो प्रोटीन संश्लेषण को रोककर बैक्टीरिया की वृद्धि और विकास को रोकता है।
  • Ivermectin परजीवी संक्रमणों के प्रसार को कम करने का कार्य करता है। यह एक एंटीपैरासिटिक रसायन है। यह जीवाणुओं की मांसपेशियों व तंत्रिका कोशिकाओं को बांधता है, जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है और संक्रमण के प्रभाव से छुटकारा मिलता है।

जीवेर्डो किट टैबलेट के उपयोग व फायदे – Ziverdo Kit Tablet Benefits & Uses in Hindi

निम्न अवस्था या विकार में Ziverdo Kit Tablet को विशेषज्ञ द्वारा रोगी को सलाह किया जाता है। Ziverdo Kit Tablet का उपयोग विशेषज्ञ से व्यक्तिगत सलाह बिना लिए ना करें।

  • बैक्टीरियल इंफेक्शन
  • पैरासिटिक (परजीवी) संक्रमण

पढ़िये: बॉडी ग्रो कैप्सूल | V Total Tablet in Hindi

जीवेर्डो किट टैबलेट के दुष्प्रभाव – Ziverdo Kit Tablet Side Effects in Hindi

निम्न साइड इफेक्ट्स Ziverdo Kit Tablet के कारण हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स Ziverdo Kit Tablet से शरीर की अलग प्रतिक्रिया व गलत खुराक से होते है और सबको एक जैसे साइड इफेक्ट्स नहीं होते है। अत्यंत Ziverdo Kit Tablet से दुष्प्रभाव में विशेषज्ञ की सहायता लें।

Advertisements
  • मतली
  • पेट की उदासीनता
  • भूख न लगना
  • उल्टी
  • पेट दर्द
  • कमजोरी
  • सांस लेने में तकलीफ

इनके अलावा भी अन्य साइड इफेक्ट्स Ziverdo Kit Tablet से हो सकते है।

जीवेर्डो किट टैबलेट की खुराक – Ziverdo Kit Tablet Dosage in Hindi

खुराक विशेषज्ञ द्वारा Ziverdo Kit Tablet की रोगी की अवस्था अनुसार दी जाती है। इसलिए Ziverdo Kit Tablet का उपयोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद शुरू करें।

Zinc Acetate सफेद टैबलेट के रूप में होता है। एक किट में इसकी 50 मिलीग्राम की 14 टैबलेट्स होती है। इसकी प्रतिदिन एक टैबलेट नियमित 14 दिनों तक जारी रखें।

Doxycycline कैप्सूल रूप में होता है। इस किट में 100 मिलीग्राम की 10 कैप्सूल होती है, जिन्हें 5 दिनों तक नियमित सुबह-शाम लेना पड़ता है।

इस किट में Ivermectin की मात्र 3 टैबलेट होती है, जो हल्के गुलाबी रंग की होती है। इसकी प्रत्येक टैबलेट 12 मिलीग्राम की होती है। इन दवा की रोजाना एक टैबलेट लगातार 3 दिनों तक जारी रखें।

Advertisements

इस दवा की खुराक को कम या ज्यादा करने के लिए चिकित्सीय राय अवश्य लें तथा इसकी अति या दुरुपयोग से बचें।

एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित Ziverdo Kit Tablet का उपयोग जल्द करें। अगली खुराक Ziverdo Kit Tablet की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

ओवरडोज़ से Ziverdo Kit Tablet से दुष्प्रभाव ज्यादा हो सकते है। भारी साइड इफेक्ट Ziverdo Kit Tablet से हो, तो विशेषज्ञ से मदद लें।

पढ़िये: हिमालया बोनिसन सिरप | Manoll Syrup in Hindi

सावधानियां – Ziverdo Kit Tablet Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Ziverdo Kit Tablet के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

Advertisements

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Ziverdo Kit Tablet से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही Ziverdo Kit Tablet की खुराक लें।

Ziverdo Kit Tablet FAQ in Hindi

1) क्या Ziverdo Kit Tablet भूखे पेट ली जा सकती है?

उत्तर: इसे भोजन से पहले या बाद दोनों स्थितियों में लिया जा सकता है, लेकिन इसका नियमित और निश्चित समय पर इस्तेमाल किया जाना फायदेमंद सिद्ध होता है।

2) क्या Ziverdo Kit Tablet को गर्भवती महिलाएं ले सकती है?

उत्तर: संक्रमणों से ग्रसित होने पर गर्भवती महिलाओं को अपनी मर्जी से दवा देने की बजाय चिकित्सक से इलाज दिया जाना ज्यादा सुरक्षित है। गर्भावस्था में इस दवा का इस्तेमाल चिकित्सक की सलाह पर करें।

3) क्या Ziverdo Kit Tablet एक नशेदार उत्पाद है?

उत्तर: नहीं, इस किट के इस्तेमाल से इसकी आदत नहीं लगती है। हालांकि इसे लंबे समय तक अपने चिकित्सक की सलाह पर उपयोग किया जाना चाहिए।

4) क्या Ziverdo Kit Tablet मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: पीरियड्स के दौरान इसे अपने निजी मासिक धर्म चक्र से संबंधित चिकित्सक के परामर्श पर लेना उचित है।

Advertisements
5) क्या Ziverdo Kit Tablet स्तनपान कराने वाली लें सकती है?

उत्तर: स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इस दवा के मध्यम दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है। अतः इस विषय में डॉक्टर की राय जरूर लें।

6) क्या Ziverdo Kit Tablet की खुराक के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

उत्तर: यह दवा मानसिक एकाग्रता तथा ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित नहीं करती है, इसलिए इसकी खुराक के बाद ड्राइविंग करना निजी निर्णय हो सकता है। हालांकि संक्रमणों की अधिकता में आराम करना ज्यादा उचित साबित होता है।

7) क्या Ziverdo Kit Tablet किड़नी को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: नहीं, यह दवा किड़नी पर असर नहीं करती है, फिर भी इसकी उपचार अवधि और खुराक की सही जानकारी किसी अच्छे डॉक्टर से प्राप्त करें।

8) क्या Ziverdo Kit Tablet भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह उत्पाद भारत में पूर्णतया लीगल है। यह एक शेडूयल-एच वर्ग की दवा है।

पढ़िये: फेर्टायल टैबलेट | Sachi Saheli Syrup in Hindi 

Advertisements

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।