V Total Tablet

V Total Tablet के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी | वी टोटल टैबलेट

V Total Tablet क्या है?

V Total Tablet एक पोषण पूरक एलोपैथिक दवा है, जो पोषण की कमी तथा उससे जुड़े लक्षणों को दूर करने में मददगार होती है।

दैनिक कार्यों को करने के लिए शरीर हेतु आवश्यक तत्वों की मांग भोजन द्वारा पूरी न हो पाने के मामलों में इस दवा को एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसको आसानी से बंद भी किया जा सकता है।

यह मल्टीविटामिन मल्टीमिनरल दवा शारीरिक सक्रियता तथा मानसिक सतर्कता को बनायें रखती है, जो कमजोरी, थकान, तनाव, त्वचा में रूखापन, बालों का झड़ना या समय से पहले सफेद होना, रतौन्धी (रात में कम दिखाई देना), अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल, हृदय संबंधी विकार, मुँह के छाले, मांसपेशियों की ऐंठन, चयापचय क्रियाओं में गड़बड़, गठिया आदि स्थितियों का इलाज करने में सक्षम हो सकती है।

नामV Total Tablet
निर्माता (Manufacturer)Aristo Pharmaceuticals Pvt Ltd
संरचना (Composition)Multivitamins and Multiminerals + Astaxanthin + Bioflavenoids + Ginseng
दवा-प्रकार (Type of Drug)Multivitamins & Multiminerals
कीमत (Price)105 रुपये (10 Tablets)

पढ़िये: हिमालया बोनिसन सिरप | Manoll Syrup in Hindi

वी टोटल टैबलेट के उपयोग व फायदे – V Total Tablet Benefits & Uses in Hindi

इस दवा से निम्नलिखित फायदें हो सकते है-

त्वचा तथा आँखों से जुड़ी समस्याओं में मददगार

इसमें मौजूद कई पोषक तत्व बाहरी त्वचा को स्वस्थ बनायें रखने में मददगार होते है तथा आंतरिक त्वचा की मरम्मत व रखरखाव का कार्य करते है। इस दवा द्वारा विटामिन ए की आपूर्ति कर आँखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है क्योंकि विटामिन ए आँखों की वर्णक के लिए जरूरी होता है। विटामिन सी युक्त यह दवा हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक

इस दवा के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे प्रतिरक्षा तंत्र के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकते है। विटामिन सी के सेवन से कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाया जा सकता है तथा हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। यह दवा संक्रमणों की संभावना को भी काफी हद तक कम कर सकती है।

बालों व मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का उपचार

तनावपूर्ण स्थिति से गुजरने वाले लोगों को कई मानसिक विकारों से झूझना पड़ सकता है, जैसे- तनाव, डिप्रेशन, अनिद्रा, अवसाद आदि। ये ज्यादा समय तक चलने पर सोचने की क्षमता तथा एकाग्रता कमजोर पड़ने लगती है, जिससे शारीरिक विकास ठप्प हो सकता है। यह दवा जरूरी पोषक तत्वों का संचय कर शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन पहुँचाने का कार्य करती है और बालों को झड़ने व सफेद होने से भी रोकती है।

शारीरिक थकान को दूर भागने में लाभकारी

मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल दवाओं के मुख्य कार्यों में एक कार्य शरीर की थकावट को मिटाना भी शामिल है। इस वर्ग की यह दवा भी शरीर को ऊर्जावान बनाकर क्रोनिक थकान को जड़ से खत्म कर सकती है।

खून की कमी का इलाज

शरीर के कई हिस्सों में रक्त का प्रवाह कम होने से प्रभावित अंग सुन्न या ठंडे पड़ सकते है। यह दवा शरीर की गर्मी को सुनिश्चित कर नई लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में सहायता के सकती है तथा रक्त का स्तर सामान्य कर शरीर की कमजोरी को दूर कर सकती है।

वी टोटल टैबलेट के दुष्प्रभाव – V Total Tablet Side Effects in Hindi

निम्न साइड इफेक्ट्स V Total Tablet के कारण हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स V Total Tablet से शरीर की अलग प्रतिक्रिया व गलत खुराक से होते है और सबको एक जैसे साइड इफेक्ट्स नहीं होते है। अत्यंत V Total Tablet से दुष्प्रभाव में विशेषज्ञ की सहायता लें।

  • कब्ज
  • सिरदर्द
  • पेट खराब
  • जी मिचलाना
  • पेट में दर्द
  • दस्त

इनके अलावा भी अन्य साइड इफेक्ट्स V Total Tablet से हो सकते है।

पढ़िये: फेर्टायल टैबलेट | Sachi Saheli Syrup in Hindi 

वी टोटल टैबलेट की खुराक – V Total Tablet Dosage in Hindi

खुराक विशेषज्ञ द्वारा V Total Tablet की रोगी की अवस्था अनुसार दी जाती है। इसलिए V Total Tablet का उपयोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद शुरू करें।

एक सामान्य वयस्क के लिए इस दवा की प्रतिदिन एक टैबलेट लेना सुरक्षित होता है। इससे ज्यादा खुराक का निर्वहन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

छोटे बच्चों को यह दवा बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह पर ही दें।

इसकी टैबलेट को तोड़ने, चबाने या कुचलने की बजाय पानी के साथ निगलना ज्यादा उपयुक्त रहता है।

यदि किस कारणवश इसकी एक खुराक छूट जाती है या लेना भूल जाते है, तो अगली खुराक के समय से पहले इस छूटी हुई खुराक को लिया जा सकता है। एक साथ दो खुराक लेने से बचें।

सावधानियां – V Total Tablet Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में V Total Tablet के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में V Total Tablet से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही V Total Tablet की खुराक लें।

पढ़िये: ग्लेम अप पाउडर क्रीम | MTP Kit in Hindi

V Total Tablet FAQ in Hindi

1) क्या V Total Tablet हड्डियों से जुड़ी परेशानी को ठीक कर सकती है?

उत्तर: ढलती उम्र के साथ स्टैमिना व हड्डियों में कमजोरी आना लाजमी है, जो कि एक औपचारिक बात है। लेकिन कम उम्र में ही हड्डियों से जुड़ी आम परेशानियां पोषण की कमी की ओर इंगित करती है। यह पोषक पूरक दवा हड्डियों को मजबूत कर छोटी-मोटी परेशानियों को ठीक कर सकती है। किसी बड़ी बीमारी में इस दवा का इस्तेमाल अच्छे डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

2) क्या V Total Tablet आदत बन सकती है?

उत्तर: नहीं, यह दवा आदत नहीं बनती है। इसे शरीर को विवश करने वाले नशेदार रसायनों से मुक्त निर्मित किया गया है। हालांकि इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करने से पहले एक बार चिकित्सीय परामर्श लें।

3) क्या V Total Tablet गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इसे गर्भावस्था में लेने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लें। बिना डॉक्टर की मंजूरी के गर्भवती महिलाएं इस उत्पाद से दूर रहें।

4) क्या V Total Tablet शराब के साथ सुरक्षित है?

उत्तर: शराब के साथ इस तरह के व्यवहार की पूरी जानकारी प्राप्त नहीं है, अथार्त इस दवा का विषम प्रभाव भी देखने को मिल सकता है। इस दवा को शराब या अन्य नशीली चीजों के साथ पूरी तरह नजरअंदाज करें।

5) क्या V Total Tablet मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: नहीं, इस दवा का सही इस्तेमाल करने पर यह मासिक धर्म चक्र को प्रभावित नहीं करती है। इस विषय में कुछ त्रुटि होने पर मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक का परामर्श लें।

6) क्या V Total Tablet मानसिक एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: इस दवा के दुष्प्रभावों से ध्यान केंद्रित करने में मुश्किलात हो सकती है, जिस कारण एकाग्रता वाले कार्यों को करना कठिन हो सकता है। हालांकि इसके दुष्प्रभाव हर किसी के लिए नहीं है। इस विषय में डॉक्टर की सलाह लें।

7) क्या V Total Tablet भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह दवा भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: हमदर्द चिंकारा सिरप | Green Mask Stick in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।