Rup Sundar Cream

रूप सुंदर क्रीम के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि, सावधानी | Rup Sundar Cream in Hindi

Rup Sundar Cream क्या है?

Rup Sundar Cream हमारे बाहरी सौंदर्य को निखारने वाली एक प्रभावशाली क्रीम है।

इस क्रीम का केवल बाहरी इस्तेमाल किया जाता है। इस फेयरनेस क्रीम से कुछ दिनों में ही स्किन टोन में कमाल का सुधार आने लगता है और इसे पुरुष व महिला दोनों ही इस्तेमाल कर सकते है।

गोरा बनाने के अलावा भी इस क्रीम को अन्य कई त्वचा संबंधी शिकायतों में प्रयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग हाइपरपिंगमेंटेशन, कील-मुहाँसे, असमान स्किन टोन, सनबर्न आदि सभी के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

अन्य कई प्रकार की फेयरनेस क्रीम इस्तेमाल करने पर चेहरा चिपचिपा महसूस होता है और पसीना आने लगता है, लेकिन इस क्रीम के साथ ऐसा नहीं होता है। यह आसानी से त्वचा में अवशोषित होती है और स्किन को अंदर तक पोषण प्रदान करती है।

इसे AE NATURALS कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है, जिसके 30 ग्राम पैक की कीमत 500 रुपये है।

रूप सुंदर क्रीम की संरचना – Composition in Hindi

निम्न घटक Rup Sundar Cream में मौजूद होते है।

Aqua + Glycerin + Allantoin + Emulsifying Wax Cetyl Alcohol + Aloevera Gel + Shea Butter + Vit E + Niacinamide + Kojic Acid Dipalmitate 4-Phenoxyethanol + Fragrance

पढ़िये: ऑक्सीलाइफ ब्लीच | Japani Tel in Hindi

रूप सुंदर क्रीम के उपयोग व फायदे – Benefits & Uses in Hindi

इस क्रीम से निम्नलिखित फायदें हो सकते है-

सनस्क्रीम की भांति फायदेमंद

धूप से त्वचा झुलसने या संवेदनशीलता के मामलों में इस क्रीम को सनस्क्रीम की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्रीम त्वचा में जुड़कर त्वचा के लिए एक बाहरी आवरण बनती है, जिसके कारण ज्यादा धूप की वजह से होने वाली मुश्किलें दूर होने लगती है।

चेहरे में गोरापन लाने वाली प्रभावशाली क्रीम

इस क्रीम को कुछ समय तक इस्तेमाल करने के बाद ही चेहरे पर एक अद्भुत निखार स्पष्ट रूप से देखने को मिल सकता है। यह स्किन टोन को गोरा कर सांवलेपन तथा कालेपन से छुटकारा दिलाती है।

त्वचा को पोषण प्रदान करने में सहायक

महिलाओं की प्राकृतिक त्वचा में पोषण की मात्रा गिरने से स्किन बेरुखी या निर्जीव-सी हो जाती है, यह भी बदसूरती का एक कारण होता है। यह क्रीम के उपयोग से इसमें पाये जाने वाले घटक त्वचा में अंदर तक समाकर त्वचा को पोषण प्रदान करते है तथा कोमलता का श्रृंगार करते है।

मुहाँसों की समस्या से छुटकारा

ऑयली त्वचा पर मुहाँसें होना कोई नयी बात नहीं है। अगर आपकी भी त्वचा ऑयली है और कोई क्रीम इस्तेमाल करने से मुहाँसों की समस्या जल्दी पैदा होती है, तो इस क्रीम का ट्रायल अवश्य कर सकते है। यदि इसमें मौजूद किसी घटक से एलर्जी है, तो इसे चिकित्सक की सलाह पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

पिगमेंटेशन का उपचार

त्वचा पर होने वाले हर प्रकार के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। पिंगमेंटेशन की समस्या से मुक्त कर यह क्रीम त्वचा को बेदाग और आकर्षक बना सकती है।

रूप सुंदर क्रीम के दुष्प्रभाव – Side Effects in Hindi

इस क्रीम से कोई बड़ा दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलता है। इसे निर्धारित मात्रा और समयावधि तक इस्तेमाल करने पर यह पूरी तरह सुरक्षित साबित होती है। लेकिन इसकी अति या दुरुपयोग से कुछ मामूली दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है, जो कि निम्नलिखित है-

  • त्वचा पतली पड़ना
  • आँखों में हल्की जलन
  • रैशेस

इनके अलावा भी अन्य साइड इफेक्ट्स Rup Sundar Cream से हो सकते है।

पढ़िये: मेगलिस 20 टैबलेट | Dizone Tablet in Hindi

रूप सुंदर क्रीम की खुराक – Rup Sundar Cream Dosage in Hindi

इस क्रीम का हमारी स्किन पर व्यवहार जानने के लिए इसकी मात्रा को कान के पीछे लगाकर इसका परीक्षण कर सकते है। क्योंकि हर किसी की मेडिकल स्थिति अलग होती है।

Rup Sundar Cream की थोड़ी-सी मात्रा लेकर उंगलियों द्वारा इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगायें। इसे लगाने के बाद कुछ देर तक चेहरे पर उंगलियों द्वारा हल्की मालिश करें, जब तक क्रीम पूरी तरह अवशोषित नहीं हो जाती।

इस क्रीम को एक बार सुबह नहाने के बाद तथा दूसरी बार रात में सोने से पहले इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे दिन में दो बार से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए किसी चिकित्सीय सलाहकार से सलाह लें सकते है।

बच्चों में इसे इस्तेमाल करने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ का परामर्श अवश्य लें।

सावधानियां – Rup Sundar Cream Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Rup Sundar Cream के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Rup Sundar Cream से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही Rup Sundar Cream की खुराक लें।

पढ़िये: सोलिवैक्स इयर ड्रॉप्स | Maxirich Capsule in Hindi

Rup Sundar Cream FAQ in Hindi

1) क्या Rup Sundar Cream गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इस क्रीम का इस्तेमाल फेयरनेस पाने के लिए होता है। गर्भावस्था में किसी भी रसायन युक्त उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक की राय जरूरी होती है, चाहे वो बाहरी इस्तेमाल हो या आंतरिक। ऐसी महिलाएं इस क्रीम को भी अपने चिकित्सक की सलाह पर ही शुरू करें।

2) Rup Sundar Cream को कितने समय तक इस्तेमाल करने की आवश्यकता हो सकती है?

उत्तर: इस क्रीम को 3 महीनों तक इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इस उपचार अवधि के अंतर्गत चेहरे से जुड़े दाग-धब्बों, डेड स्किन या अन्य समस्याओं का निवारण मुमकिन हो सकता है।

3) क्या Rup Sundar Cream एक नशे की लत है?

उत्तर: नहीं, इस क्रीम के इस्तेमाल से इसकी आदत नहीं लगती है। यह केवल बाहरी इस्तेमाल हेतु है और इसमें कोई नशेदार पदार्थ शामिल नहीं होता है। इसे ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल करने की चाह रखने वालों को चिकित्सीय राय अवश्य लेनी चाहिए।

4) क्या Rup Sundar Cream एक एंटीसेप्टिक का कार्य कर सकती है?

उत्तर: इस क्रीम के कुछ घटकों में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है, लेकिन ओवरऑल प्रॉडक्ट की बात करें तो इसे केवल फेयरनेस क्रीम की तरह ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

5) क्या Rup Sundar Cream का असर कितने समय में दिखने लग जाता है?

उत्तर: आमतौर पर, इस क्रीम को शुरू करने के बाद लगभग एक से दो सप्ताहों के भीतर इसके सकारात्मक परिणाम दिखने लग जाते है।

6) क्या Rup Sundar Cream भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह फेयरनेस क्रीम भारत में पूर्णतया लीगल है। इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर से बिना किसी डॉक्टरी पर्चे के खरीदा जा सकता है।

पढ़िये: लूज़ सिरप | Tiger King Cream in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।