Nutricharge Veg Omega

Nutricharge Veg Omega के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी | न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा

Nutricharge Veg Omega क्या है?

न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा एक शाकाहारी आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट है, जिसके माध्यम से ओमेगा-3 की जरूरत को पूरा किया जाता है।

हर पोषक तत्व अपने-अपने स्तर पर हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है, पर हर किसी का कार्य हमारे स्वास्थ्य को सेहतमंद रखने का होता है। ओमेगा-3 भी इस पहल में हाथ बंटाता है, पर इसे शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से निर्मित नहीं किया जा सकता है इसलिए इस प्रॉडक्ट के जरिये ओमेगा-3 की मांग को पूरा करने में मदद मिलती है।

अगर देखा जाए तो यह एक रेडीमेड सप्लीमेंट्स की तरह कार्य करता है, जो शारीरिक और मानसिक बुनियाद को मजबूत बनाने में फायदेमंद है।

ओमेगा-3 हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर हमें दिल से जवान बनायें रख सकता है तथा शुगर को नियंत्रित कर मधुमेह की समस्या से बचाव कर सकता है।

इस उत्पाद का सेवन 14 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वयस्कों में अनुशंसित है, जिसे Trophic Wellness Pvt Ltd द्वारा कैप्सूल का रूप दिया गया है।

इसकी 30 सॉफ्ट कैप्सूल के उत्पाद की कीमत 225 रुपये है। इसमें कुल ओमेगा का 420mg और 250mg ओमेगा-3 न्यूट्रिएंट शामिल है।

पढ़िये: मोदीकेयर वेल इंटेलेक्ट | Vestige Veslim Shake in Hindi

संयोजन – Nutricharge Veg Omega Composition in Hindi

Rice Bran Oil + Zeaxanthin Isomers + Natural D-Alpha Tocopherol + Beta Carotene + Humectant + Emulsifier + Thickener + Alga Oil + Vegeterian Omega

पोषक तत्व – Nutricharge Veg Omega Nutritional Facts in Hindi

इसके प्रत्येक कैप्सूल में शामिल पोषक तत्वों की मात्रा निम्नलिखित है।

  • Carbohydrates (0.008gm)
  • Protein (0.003gm)
  • Energy (5Kcal)
  • Saturated Fat (0.113gm)
  • Total Fat (0.49gm)
  • Lutein (20mg)
  • Zeaxanthin (4mg)

पढ़िये: ग्रिलिंक्टस बीएम सिरप | Herbalife Aloe Plus in Hindi

फायदे – Nutricharge Veg Omega Benefits in Hindi

इस उत्पाद से फायदों को प्राप्त करने के लिए इसे बताई गई मात्रा और समयावधि तक इस्तेमाल करते रहने की आवश्यकता होती है। इससे हमें निम्नलिखित फायदें हो सकते है-

हृदय को स्वस्थ बनाने में सहायक

ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के स्वास्थ्य लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। यह रक्त में पाने वाले वसा अर्थात ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने, उच्च रक्तचाप पर धीमा करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने, धमनियों को क्षति या सूजन से मुक्त रखने का कार्य करता है, जिसके कारण हृदय का कामकाज सामान्य बना रहता है।

अल्जाइमर रोग में मददगार

ओमेगा मस्तिष्क के कार्य प्रणाली में आई गिरावट को ठीक कर कमजोर याददाश्त या अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से हमारी याददाश्त तेज होती है। ओमेगा 3 के उपयोग से अवसाद और चिंता की संभावनाओं को कम करने में भी मदद मिलती है।

आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद

DHA (Docosahexaenoic) हमारी आँखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, जो ओमेगा-3 का ही एक प्रकार है। इसकी कमी से आंखों में धुंधला और अस्पष्ट दिखने लगता है, यह दवा इसकी आपूर्ति कर हमारे नेत्र संस्थान को सजग बनायें रखती है।

प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने में असरदार

इस उत्पाद में पाए जाने वाले घटकों का सेवन लंबे समय तक करने से प्रतिरक्षा तंत्र की खामियों को दूर किया जा सकता है। हमारा इम्यून सिस्टम इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को टारगेट कर इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाने का कार्य कर सकता है, जिससे मधुमेह की समस्या का इलाज मुमकिन हो सकता है।

पढ़िये: सोर्बिलाइन सिरप | Melatonin Tablet in Hindi

नुकसान – Nutricharge Veg Omega Side Effects in Hindi

न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा का इस्तेमाल आपको किसी नुकसान की तरफ नहीं ले जाता है। ये कैप्सूल हमारी सेहत के लिए पूर्णतया सुरक्षित और बेहद फायदेमंद साबित होते है। अपने स्वास्थ्य से जुड़ी निजी बातों का साझा कर इसे किसी अच्छे चिकित्सीय समीक्षा से भी लिया जा सकता है।

खुराक – Nutricharge Veg Omega Dosage in Hindi

न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा की एक कैप्सूल रोजाना सुबह नाश्ते के बाद लेने की सलाह दी जाती है।

इसे 14 वर्ष से कम उम्र की आयु के बच्चों को देने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

इस उत्पाद से उपचार की अवधि थोड़ी लंबी चलती है और इसे कम से कम तीन महीनों तक लगातार लेने की जरूरत होती है।

किसी भी चीज की अति या दुरूपयोग खराब माना जाता है, यही बात इस कैप्सूल पर भी लागू होती है। इसके ओवरडोज़ से बचने की हमेशा कोशिश करें।

सावधानियां – Nutricharge Veg Omega Precautions in Hindi

निम्न रक्तचाप की दवा जारी होने पर इस उत्पाद के सेवन में थोड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए क्योंकि यह रक्तचाप को कम करने का कार्य करता है।

पढ़िये: जालिम लोशन | Patanjali Kanti Lep in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।