Manoll Syrup

Manoll Syrup के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी | मेनोल सिरप

Manoll Syrup क्या है?

Manoll Syrup आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बना मानव स्वास्थ्य का कायाकल्प करने वाला एक हेल्थ टॉनिक उत्पाद है।

अधिकतर लोगों के द्वारा इसे तेजी से वजन और ताकत बढ़ाने के उद्देश्य से इस्तेमाल किया जाता है।

यह उत्पाद प्रतिरक्षा को बढ़ावा देकर आम लक्षणों को पनपने से रोकता है, जिससे छोटे-मोटे आंशिक परिवर्तनों को सहने की हिम्मत आती है और आम बीमारियों से बचा जा सकता है।

इसमें पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण मानसिक सुधार के लिए काफी महत्वपूर्ण होते है, जो मानसिक हमलों या उत्तेजना को कम कर तनाव, डिप्रेशन, अनिद्रा आदि का उपचार कर सकता है।

इस हेल्थ टॉनिक का काफी अच्छा ओवरऑल रिव्यू देखने को मिलता है, क्योंकि यह कम दुष्प्रभावों के साथ अधिक से अधिक लाभ पहुँचाने का काम करता है। इसे CHARAK PHARMA PVT LTD द्वारा निर्मित किया जाता है।

मेनोल सिरप की संरचना – Manoll Syrup Composition in Hindi

निम्न घटक Manoll Syrup में मौजूद होते है।

सोंठ + पिप्पली + मारीच + अश्वगंधा + गोखरू + गाजर + आंवला + यष्टिमधु + मंडूर भस्म + शलजम + शहद + ब्राह्मी + लौह भस्म + शतावरी + तेजपत्र + नागकेसर

पढ़िये: फेर्टायल टैबलेट | Sachi Saheli Syrup in Hindi 

मेनोल सिरप के उपयोग व फायदे – Manoll Syrup Benefits & Uses in Hindi

इस दवा को लेने से निम्नलिखित फायदें हो सकते है।

कब्ज या पेट की जलन को मिटाने में सहायक

पेट में एसिड की उपस्थिति बढ़ने से पेट में जलन पैदा होती है और कम एसिड से कब्ज की समस्या होती है। यह दवा जठराग्नि को सामान्य कर पेट की जलन और कब्ज से छुटकारा दिलाती है और पाचन क्रिया को दुरुस्त बनायें रखती है।

शारीरिक थकान को दूर करने में मददगार

शरीर में ऊर्जा के स्तर से थकावट का गहरा संबंध होता है अथार्त ऊर्जा की कमी से शरीर आलसी होने लगता है और सभी दैनिक गतिविधियों में ढीलापन आ सकता है। ऊर्जा की लगातार कमी से प्रतिरक्षा पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिलता है, जिस कारण हमारा स्वास्थ्य छोटी-मोटी बीमारियों से जल्दी घिर जाता है। यह दवा शरीर में ऊर्जा का संचय बढ़ाकर शरीर को ताकत और शक्तिशाली बनाने में मददगार हो सकती है।

प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में प्रभावी

यह दवा ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कम प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करने में कारगर हो सकती है। यह उत्पाद बीमारियों से उभरने की शक्ति देता है और आम लक्षणों से बचाव करता है। बच्चों में आवर्तक संक्रमणों के मामलों में यह दवा काफी असरदार साबित हो सकती है।

मेनोल सिरप के दुष्प्रभाव – Manoll Syrup Side Effects in Hindi

इस आयुर्वेदिक दवा का उचित ढंग से इस्तेमाल करने पर इससे कोई नुकसान नहीं होता है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है, लेकिन इसकी अति या एलर्जी से हल्के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है जो अल्पकालिक होते है। यदि इससे कोई दीर्घकालिक दुष्प्रभाव होता है, तो इसकी खुराक को बंद कर अपने चिकित्सक का परामर्श अवश्य लें।

पढ़िये: ग्लेम अप पाउडर क्रीम | MTP Kit in Hindi

मेनोल सिरप की खुराक – Manoll Syrup Dosage in Hindi

खुराक विशेषज्ञ द्वारा Manoll Syrup की रोगी की अवस्था अनुसार दी जाती है। इसलिए Manoll Syrup का उपयोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद शुरू करें।

एक सामान्य वयस्क के लिए Manoll Syrup की खुराक दिन में दो बार 15 मिलीलीटर लेने की सलाह दी जाती है।

बच्चों के लिए इसकी खुराक को कम किया जा सकता है। बच्चों को दिन में दो बार 5 मिलीलीटर खुराक दी जा सकती है।

यदि इसकी कोई खुराक छूट जाती है, तो अगली खुराक का समय होने से पहले मिस्ड खुराक को लिया जा सकता है।

सावधानियां – Manoll Syrup Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Manoll Syrup के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Manoll Syrup से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, विशेषज्ञ को अवस्था बताकर ही Manoll Syrup की खुराक लें।

पढ़िये: हमदर्द चिंकारा सिरप | Green Mask Stick in Hindi

Manoll Syrup FAQ in Hindi

1) Manoll Syrup को कितने समय तक इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है?

उत्तर: इस हर्बल दवा को अपने डॉक्टर की सलाह से दो से तीन महीनों तक इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है। हर किसी की मेडिकल स्थिति अलग होती है, इसलिए आपको इस दवा की उपचार अवधि की सटीक जानकारी एक चिकित्सक ही दे सकता है।

2) क्या Manoll Syrup गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तत: इस दवा में मौजूद भारी घटकों का गर्भावस्था पर विपरीत प्रभाव हो सकता है, इसलिए गर्भवती महिलाएं बिना अपने चिकित्सक की सलाह के इस दवा का इस्तेमाल न करें।

3) क्या Manoll Syrup दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में सहायक है?

उत्तर: यह दवा भूख को बढ़ाने में सहायक हो सकती है, जिससे शरीर को भोजन की मांग बढ़ती है और हम मोटे हो सकते है। लेकिन इस दवा के साथ पौष्टिक भोजन का सेवन भी आवश्यक है, केवल इस दवा के द्वारा दुबलेपन से छुटकारा नहीं मिलता है।

4) क्या Manoll Syrup को भूखे पेट लिया जा सकता है?

उत्तर: इस दवा की खुराक लंबी अवधि तक चलती है। इसे भोजन के बाद नियमित रूप से पालन करने एक अच्छा परिणाम प्राप्त हो सकता है। हालांकि इसे भूखे पेट भी लिया जा सकता है।

5) क्या Manoll Syrup के सेवन से इसकी आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, इस आयुर्वेदिक दवा के सेवन से इसकी आदत नहीं लगती है। इसका एक कॉर्स पूरा होने के बाद कुछ समय अंतराल बाद दूसरा कॉर्स शुरू किया जाना चाहिए।

6) Manoll Syrup की दो लगातार खुराकों के बीच कितना समय अंतराल रख सकते है?

उत्तर: इस दवा की एक खुराक लेने के बाद अगली खुराक के लिए कम से कम 4 से 6 घंटों का समय अंतराल रखें। इससे ओवरडोज़ का खतरा नहीं रहता है और दवा के अवशोषण को भी पूरा समय मिलता है।

7) क्या Manoll Syrup मानसिक एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: नहीं, यह दवा मानसिक एकाग्रता को प्रभावित नहीं करती है। इसकी खुराक के बाद ड्राइविंग या अन्य एकाग्रता वाला कार्य किया जा सकता है।

8) क्या Manoll Syrup मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: इस विषय में पूरी जानकारी के लिए मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक की सलाह लें।

9) क्या Manoll Syrup भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह दवा भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: क्लॉजमा क्रीम | Rup Sundar Cream in Hindi 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।