Categories: Insurance

स्वास्थ्य बीमा क्या है? Health Insurance Policy in Hindi

Health Insurance in Hindi: आज के समय मे बढ़ते प्रदूषण, खराब मौसम और बढ़ती बीमारियो के कारण, सभी लोगो के जीवन को अनियमित बना दिया है। प्रदूषण और बदलते वातावरण के कारण बहुत सारी नयी-नयी बीमारियो का भी जनन हुआ है।

Advertisements

पूरे विश्व मे कैंसर और दिल के दौरा संबधित बीमारियो मे बहुत बढ़ोतरी हुई है, जिसका खर्चा लाखो में जा सकता है और बहुत सारी अचानक होने वाली दुर्घटनाओ और बीमारियो से आपके ज़िंदगी भर की बचत को खर्च करना पड़ सकता है और कई बार कर्ज लेना भी पढ़ सकता है।

ऐसी अनियमितता से बचने के लिए, Health Insurance यानि स्वास्थ्य बीमा जरूर करवाना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको Health Insurance बारे में हिन्दी में समझाएगे और बताएगे, कि कौनसा Health Insurance कब लेना चाहिए?

Health Insurance (स्वास्थ्य बीमा) क्या है?

स्वास्थ्य बीमा, एक तरह का बीमा/पॉलिसी है, जिसमे आप अपने भविष्य मे होने वाली स्वास्थ्य संबन्धित खर्चे जैसे, कि सर्जिक, मेडिकल और होस्पिटलाइजेसन के खर्चो को नियोजित कर सकते है। स्वास्थ्य बीमा में बीमा धारक को हर महीने या हर साल निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना होता है, इससे जब धारक को कोई मेडिकल आपदा आती है, तो बीमा कंपनी धारक के मेडिकल खर्चो का भुगतान करती है।

मतलब की जब आप बीमा कंपनी से स्वास्थय बीमा करवाते है, तो धारक के स्वास्थ्य के आधार पर बीमा का प्रीमियम तय किया जाता है और कोई मेडिकल इमेर्जेंसी पर बीमा कंपनी एक पूर्व में तय सीमा तक का भुगतान करती है।

पहले आपको Health Insurance से जुड़े कुछ शब्दो को जरूर समझ लेना चाहिए, जो आपको Health Insurance कंपनियो के प्लान को समझने और सही Health Insurance चुनने में मदद करते है।

Premium Amount

Health Insurance समेत किसी भी प्रकार के Insurance के लिए आप जो निश्चित राशि का भुगतान करते है, उसे प्रीमियम राशि (Premium Amount) कहते है। प्रीमियम एक निश्चित राशि होती है, जिसका भुगतान आपको हर एक निश्चित अंतराल में करना होता है, यह सालाना या मासिक हो सकता है। प्रीमियम राशि का निर्धारण बीमा मे कवर होने वाले सदस्यो की संख्या, उम्र, बीमारी, अवस्था और बीमा की कवर रकम के आधार पर होता है।

इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनियो के Premium Calculator उपलब्ध है, जिससे आप Insurance अनुसार Premium का अनुमान लगा सकते है।

Coverage

Health Insurance का चयन करते समय आपने कवरेज (Coverage) के बारे में जुरुर सुना होगा और यह Insurance का चयन करते समय एक महत्वपूर्ण विषय है, जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है।

कवरेज वह सीमा रेखा है, जो निर्धारित करती है कि आपको कब, कैसे और कितनी राशि तक भुगतान किया जाएगा। कवरेज यह भी निर्धारित करता है, कि कौन-कौनसी बीमारियों पर आपको हैल्थ बीमा का लाभ मिलेगा। सामान्य बीमा में गंभीर बीमारी जैसे कि किडनी ट्रांसप्लांट, दिल का दौरा और कैंसर आदि का भुगतान नहीं किया जाता है। इसलिए बड़ी बीमारियो को कवर करने के लिए भी विशेष बीमा पॉलिसी होती है।

Coverage को आसान शब्दों में समझे, जब आपका Insurance Claim (क्लैम) होगा, तो कितना फायदा आपको Insurance से मिलेगा। आमतौर पर बढ़ते प्रीमियम के साथ कवरेज भी बढ़ता है, पर कवरेज मुख्य रूप से प्लान पर निर्भर करता है।

Types of Health Insurance

आपने अनेक तरह के Health Insurance के बारे मे सुना होगा, और बहुत सारी कंपनियो के अलग-अलग Health Insurance Plan होते है। इन प्लान में बीमा कंपनी आपको अलग-अलग कवरेज का भुगतान करती है। इसलिए हर एक प्लान को समझना आवश्यक है।

सामान्य रूप से Health Insurance को पाँच भागों मे बांटा गया है,

  1. Individual Health Insurance
  2. Critical Illness Insurance
  3. Senior Citizen Health Insurance
  4. Group Health Insurance
  5. Family Health Insurance

अब हम इन पांचों प्रकार के Health Insurance को थोड़ा भीतर से समझेंगे।

1. Individual Health Insurance

यह सामान्य तरह का Health Insurance प्लान है, जिसमे बीमा सिर्फ 1 बीमा-धारक के मेडिकल खर्चो का भुगतान करती है। इसमे अपने परिवार के सदस्यो को जोड़ने की सुविधा भी होती है, पर उसके लिए धारक को अलग से प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस प्लान मे आपके प्रीमियम का निर्धारण धारक के स्वास्थ्य के स्थिति, उम्र, पिछली मेडिकल अवस्था, कवरेज और सदस्यो की संख्या के आधार पर होता है।

2. Critical Illness Insurance

सामान्य तरह के Health Insurance मे आपको दिल का दौरा, कैंसर, किडनी संबन्धित बीमारिया और अनेक जानलेवा रोगो मे होस्पिटलाइजेसन (भर्ती होने का) का खर्च नहीं मिलता है और इन बीमारियो मे इलाज का खर्च लाखो मे जा सकता है। इसलिए Critical Illness Health Insurance (गंभीर बीमारी स्वास्थ्य बीमा) ऐसी बीमारियो मे होस्पिटलाइजेसन खर्च, ईलाज का खर्च, डॉक्टर की फीस और उसके साथ-साथ जब तक आप भर्ती है, तब आपको घर खर्च के लिए भी एक निश्चित पैसा भी देता है। इसमे आप एक से ज्यादा बीमारियो का बीमा साथ में भी करवा सकते है।

3. Senior Citizens Health Insurance

जैसा की आप नाम से ही पता लगा सकते है, यह Health Insurance उम्रदराज लोगो के लिए है, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। उम्र के बढ़ते हुये शरीर में बीमारियो मे भी इजाफा होता है, जिसके लिए आपको बार-बार हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ते है। इन बीमारियो का खर्च उठाना भी कही बार भारी पड़ जाता है।

सीनियर सिटिज़न हेल्थ बीमा-धारक को नियमित होने वाले मेडिकल खर्च, होसपिटलाइजेसन के खर्च से लेकर एम्ब्युलेन्स तक के खर्च का भुगतान करता है।

इस Health Insurance में अगर आप Cashless Facility का चयन करते है, तो आपको सिर्फ हॉस्पिटल मे Insurance Paper दिखाने के अलावा कुछ नहीं करना है। बीमा कंपनी हॉस्पिटल को सीधा ही भुगतान कर देती है।

4. Group Health Insurance

यह insurance ज़्यादातर, किसी कंपनी मे काम करने वाले लोगो के समूह का किया जाता है। जैसे कि किसी प्लांट मे मजदूर एक मशीन पर काम करते है, तो उनको किसी भी दुर्घटना के होने पर सारे खर्च का कवरेज किया जाता है। वर्तमान मे बहुत सारी कंपनीया अपने स्टाफ का ग्रुप Health Insurance करवाती है, जिसमे स्टाफ को Critical Illness जैसे कि दिल का दौरा, कैंसर आदि रोगो के ईलाज के लिए भी भुगतान मिलता है।

5. Family Floater Health Insurance

फॅमिली हैल्थ बीमा, एक ऐसी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है, जिसमे आपको और आपके पूरे परिवार को बीमा के सारे लाभ मिलते है और आपके वर्ष मे एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है। परिवार बीमा में प्रीमियम का निर्धारण सदस्यो की संख्या, सबकी उम्र और उनके स्वास्थ्य स्तर के आधार पर होता है। फॅमिली बीमा की एक खासियत यह है, कि कई बार बीमा कंपनिया आपको और आपके पूरे परिवार को गंभीर बीमारी, दुर्घटना और सामान्य हॉस्पिटल खर्चो के साथ वर्ष मे एकबार चेक-उप की सुविधा भी उपलब्ध करवाती है।

Popular Health Insurance Company

निम्न भारत में मौजूद प्रसिद्ध और बेस्ट स्वास्थ्य बीमा कंपनी (Health Insurance Company) है।

  • Life Insurance Corporation of India (LIC)
  • Star Health & Allied Insurance Company Limited
  • Oriental Insurance Company Limited
  • Max Bupa Health Insurance Company
  • Bajaj Allianz General Insurance
  • Apollo Munich Health Insurance Company
  • ICICI Lombard Insurance Company
  • New India Assurance Insurance Company
  • Cigna TTK Health Insurance Company
  • National Insurance Company

हम आशा करते है, कि इस आर्टिकल में आपको स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance in Hindi) और इसके प्रकार के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव Health Insurance पर है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

Editorial Team

रवि कुमावत हेल्थ पर लेख लिखते है। शिक्षा अनुसार रवि फर्मासिस्ट है और इन्हें किताबे पढ़ने और क्रिकेट में रुचि है। पिछले कुछ सालों से रवि ने स्वास्थ्य और इससे जुड़े उत्पादों पर लिखकर अपनी अहम भूमिका दी है।