Hamdard Cinkara Syrup

Hamdard Cinkara Syrup के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी | हमदर्द चिंकारा सिरप

Hamdard Cinkara Syrup क्या है?

Hamdard Cinkara Syrup विटामिन पूरक एक उत्कृष्ट यूनानी दवा है। इस हेल्थ सप्लीमेंट सिरप में हमारे स्वास्थ्य का कायाकल्प करने की शक्ति होती है।

इसे हर उम्र के लोगों द्वारा सहजता से इस्तेमाल किया जाता है, जो मानसिक और शारीरिक विकास में सहयोग कर सकती है।

यह सिरप वृद्धि या विकास का रुकना, थकान, कमजोर पाचन तंत्र, भूख न लगना, वजन घटना, बदहजमी, प्रतिरक्षा शक्ति कम पड़ना, तंत्रिका क्षति, त्वचा पर फोड़े-फुंसियां निकलना, मानसिक अशांति, मसूड़ों में दर्द, खून की कमी, हड्डियों की कमजोरी, आंखों की कमजोरी, अल्जाइमर, हृदय विकार जैसी अन्य कई स्थितियों में लाभदायक सिद्ध हो सकती है।

यह सप्लीमेंट ओवरऑल स्वास्थ्य में सुधार कर हमारी जीवंत शक्ति को बढ़ाने में और प्रभावित दैनिक जीवनशैली को पुनः मार्ग पर लाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

इसे Hamdard Laboratories India द्वारा यूनानी तौर-तरीकों द्वारा निर्मित किया जाता है, जो एक OTC रूप का उत्पाद है। इसके 500 मिलीलीटर उत्पाद की कीमत 230 रुपये है।

हमदर्द चिंकारा सिरप की संरचना – Composition in Hindi

निम्न घटक Hamdard Cinkara Syrup में मौजूद होते है।

लवंग + इलायची + दालचीनी + धनिया + गुलाब + जटामांसी + नारंगी का छिलका

इसमें निम्न विटामिन और मिनरल है।

Vitamin A + Vitamin B1 + Vitamin B2 + Vitamin B3 + Vitamin C + Vitamin D3 + Sodium Ascorbate + Calcium Lactate

पढ़िये: ग्रीन मास्क स्टिक | Chloasma Cream in Hindi

हमदर्द चिंकारा सिरप के उपयोग व फायदे – Benefits & Uses in Hindi

इस सिरप से निम्नलिखित फायदें हो सकते है।

शारीरिक और मानसिक कमजोरी को दूर भगाना

इस सिरप के गुणधर्म पोषण की कमी को दूर कर शरीर में ऊर्जा रिलीज करते है और अंगों की शिथिलता को दूर करते है। इस दवा द्वारा शरीर में ऊर्जा का संचय बढ़ने लगता है, जिससे शारीरिक तथा मानसिक थकावट पर सफलता हासिल की जा सकती है।

इम्युनिटी में सुधार

रोग प्रतिरोधक शक्ति को निम्न स्तर से मध्यम स्तर तक लाने में यह सिरप काफी फायदेमंद हो सकती है। यह शरीर को डीटॉक्स कर अनचाही अशुद्धियों को दूर करती है और जीवाणुओं या वायरस से होने वाले प्रभावों के लिए उच्च वर्गीय साबित होती है।

पाचन तंत्र को पुनर्स्थापित करना

शरीर में आधी से ज्यादा बीमारियां पाचन तंत्र की कमजोरी से पैदा होती है। पाचन क्रिया प्रभावित होने से चयापचय क्रियाओं पर सीधा असर पड़ता है, जिस कारण पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा आती है। यह भूख में वृद्धि करने, कब्ज से छुटकारा दिलाने, एसिड रिफ्लक्स को ठीक करने जैसी समस्याओं में लाभकारी है।

एनीमिया के इलाज में सहायक

लाल रूधिर कोशिकाओं का निर्माण और आयरन के स्तर में सुधार कर खून की कमी को दूर कर सकती है। इसे एनीमिया में एक अच्छे विकल्प के रूप में देखा जा सकता है। यह दवा गर्भावस्था में या प्रसव के बाद रक्त की मात्रा में बढ़ोतरी कर सकती है।

त्वचा के लिए लाभकारी

इसमें संग्रहित तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट गुणों की अधिकता होती है, जो हमारी त्वचा, मसूड़ों व बालों के लिए विशेष फायदेमंद साबित होता है। यह उत्पाद शरीर की आवश्यक गतिविधियों में लय स्थापित कर आलस्य का अंत करता है और चेहरे की रौनक बढ़ाता है।

हमदर्द चिंकारा सिरप के दुष्प्रभाव – Side Effects in Hindi

इस पोषक पूरक दवा को लेने से कोई स्थायी दुष्प्रभाव नहीं है। इस सिरप का उपयोग करने के बाद शुरुआती दिनों मे इससे कब्ज की समस्या हो सकती है या अत्यधिक इस्तेमाल से दस्त की समस्या हो सकती है। यदि इससे होने वाले दुष्प्रभाव लंबे समय के लिए रहते है, तो इसकी खुराक को बंदकर चिकित्सीय सहायता अवश्य लें।

इनके अलावा भी अन्य साइड इफेक्ट्स Hamdard Cinkara Syrup से हो सकते है।

पढ़िये: रूप सुंदर क्रीम | Oxylife Bleach in Hindi

हमदर्द चिंकारा सिरप की खुराक – Dosage in Hindi

खुराक विशेषज्ञ द्वारा Hamdard Cinkara Syrup की रोगी की अवस्था अनुसार दी जाती है। इसलिए Hamdard Cinkara Syrup का उपयोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद शुरू करें।

इस सामान्य वयस्क प्रतिदिन इसकी 2 से 3 बार खुराक लें सकता है। एक समय में इसकी 2 टेबलस्पून खुराक यानी 30 मिलीलीटर मात्रा का उपभोग करें।

बच्चों में इसकी खुराक को कम किया जा सकता है। बच्चों में इसकी आधी या 1 टेबल-स्पून खुराक दें। इस विषय में अन्य जानकारी हेतु बाल रोग विशेषज्ञ की मदद लें।

इसकी एक खुराक छूट जाने पर अगली खुराक का समय होने से पहले छूटी हुई खुराक लें सकते है। इसकी इस साथ दो खुराक लेने से बचें।

ओवरडोज़ से Hamdard Cinkara Syrup से दुष्प्रभाव ज्यादा हो सकते है। भारी साइड इफेक्ट Hamdard Cinkara Syrup से हो, तो विशेषज्ञ से मदद लें।

सावधानियां – Hamdard Cinkara Syrup Precautions in Hindi

  • इसे अन्य विटामिन सप्लीमेंट के साथ लेने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • एलर्जी के मामलों के परहेज करें।
  • संवेदनशील स्वास्थ्य के रोगियों को इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए।
  • इस दवा के दुरुपयोग या अति से बचें।

पढ़िये: जापानी तेल | Megalis 20 Tablet in Hindi

Hamdard Cinkara Syrup FAQ in Hindi

1) Hamdard Cinkara Syrup की उपचार अवधि कितनी हो सकती है?

उत्तर: यह बात हर किसी की मेडिकल स्थिति निर्भर करती है। आमतौर पर, इस सिरप का इस्तेमाल नियमित रूप से करने पर 1 से 2 महीनों में परिणाम प्राप्त हो सकता है। इस विषय में और अधिक जानकारी के लिए चिकित्सीय परामर्श लें।

2) क्या Hamdard Cinkara Syrup गर्भावस्था में सुरक्षित है?

उत्तर: गर्भावस्था में इस सिरप के व्यवहार की जानकारी अज्ञात है। इसलिए गर्भवती महिलाएं इस सिरप को अपने डॉक्टर की सलाह पर ही शुरू करें।

3) क्या Hamdard Cinkara Syrup को भूखे पेट लिया जा सकता है?

उत्तर: हाँ, इस सिरप का इस्तेमाल भूखे पेट किया जा सकता है। यह भूख को बढ़ाकर शरीर के वजन को मास इंडेक्स अनुसार सुनिश्चित करने में मददगार साबित हो सकती है।

4) क्या Hamdard Cinkara Syrup की खुराक के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

उत्तर: यदि इस सिरप को लेने के बाद उनींदापन, चक्कर या उल्टी जैसा महसूस होता है, तो ड्राइविंग न करें। हालांकि यह उत्पाद मानसिक एकाग्रता या शारीरिक क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

5) क्या Hamdard Cinkara Syrup के सेवन से इसकी आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, इस उत्पाद के इस्तेमाल से इसकी आदत नहीं लगती है। आप इसे अपनी स्वेच्छा से शुरू या बंद कर सकते है और इसमें सभी घटक प्राकृतिक होते है।

6) क्या Hamdard Cinkara Syrup भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह सिरप भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: डाज़ोन टैबलेट | Soliwax Ear Drops in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।