Dabur Ratnaprash

डाबर रत्नप्राश के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी, उपयोग विधि | Dabur Ratnaprash in Hindi

Advertisement

Dabur Ratnaprash क्या है? – What is Dabur Ratnaprash in Hindi

डाबर रत्नप्राश उच्च गुणवत्ता वाला एक हर्बल उत्पाद है, जिसे 50 से ज्यादा गुणकारी जड़ी-बूटियों के संयोजन से बनाया जाता है।

यह पेस्ट दिखने में च्यवनप्राश जैसा ही काला रंग का होता है, जिसे दिन में दो बार बारहमास इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक परिपूर्ण फैमिली प्रॉडक्ट है, जो बच्चों से लेकर बूढों तक के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखता है।

यह शरीर की सुस्ती, आलस और कमजोरी को दूर कर ताकत को बढ़ाता है, जिससे कि आप अपने दैनिक कार्यों के लिए पूरी तरह एक्टिव रहते है।

यह रत्नप्राश शक्ति और स्फूर्ति का भरपूर स्त्रोत है, जो हमारी फिजिकल और मेन्टल हेल्थ में सुधार के लिए काफी असरदार साबित हो सकता है।

यह हर्बल दवा हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत कर स्वास्थ्य का कई छोटे-बड़े रोगों से बचाव करने में मददगार हो सकती है।

Advertisements

यह संयोजन शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है, पाचन तंत्र को मजबूत कर सकता है, मानसिक तनाव से छुटकारा दिला सकता है और अन्य कई स्थितियों को ठीक कर सकता है।

नामDabur Ratnaprash
निर्माता (Manufacturer)Dabur
संरचना (Composition) अश्वगंधा + शतावरी + शालपर्णी + आंवला + गोक्षुरा + ब्राह्मी + द्राक्षा + बला + जीवंती + हरीतकी + पुनर्नवा + लवंग + पिप्पली + नागकेशर + मुक्तापिष्टी + अभ्रक भस्म + मूसली + बिल्वा + गंभारी + कंटकारी + तिल तेल + शकरकरा + त्वक + कुमकुम + शहद
दवा-प्रकार (Type of Drug)हेल्थ टॉनिक
डॉक्टरी पर्ची (Prescription)आवश्यक नहीं
कीमत (Price)498 रूपये (450gm)

पढ़िये: विको टरमरिक क्रीम | White Tone Cream in Hindi

डाबर रत्नप्राश के उपयोग व फायदे – Dabur Ratnaprash Uses & Benefits in Hindi

इससे होने वाले अनगिनत फायदों में से कुछ मुख्य फायदें निम्नलिखित है:

शारीरिक थकावट और कमजोरी को दूर करने में सहायक

डाबर के इस प्रॉडक्ट में शरीर के लिए आवश्यक जितनी भी जड़ी-बूटियां है, उन सभी का योग किया गया है। इसे खाने से 10-15 दिन के भीतर ही आपका शरीर ऊर्जावान बनने लगता है, जिससे शरीर में बनी थकावट और कमजोरी का अंत होने लगता है। यह आलस व सुस्ती को दूर कर शरीर में स्फूर्ति और शक्ति का संग्रहण करता है।

मानसिक हेल्थ को सुधारने में मददगार

इसमें मौजूद अश्वगंधा और ब्राह्मी जैसे घटक मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते है। यह एकाग्रता को बढ़ाने और तनाव से राहत दिलाने का कार्य करता है। यह विद्यार्थियों में स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए अहम भूमिका निभा सकता है।

Advertisements

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में असरदार

यह कमजोर इम्युनिटी में सुधार के इम्यून लेवल को बढ़ाने हेतु फायदेमंद साबित हो सकता है। एक अच्छा इम्यून सिस्टम हमें आम मौसमी लक्षणों और संक्रमणों से दूर रखने का कार्य करता है। इस उत्पाद के उपयोग से हमारा इम्यून सिस्टम काफी मजबूत हो सकता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद

खराब पाचन तंत्र से ही अधिकतर बीमारियों का जन्म होता है और आजकल तो रसायनोंयुक्त या मिलावटी भोजन के सेवन से हाजमा शक्ति वैसे ही कमजोर होती है। इसमें मौजूद घटक भोजन को अच्छे से अवशोषित करने में मददगार होते है, जिससे पाचन पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।

यौन शक्ति को बढ़ाने में सहायक

इसके गर्म घटक शरीर को एनर्जी प्रदान करने का कार्य करते है, इससे जल्दी थकने की समस्या दूर होती है और यौन जीवन खुशहाल बनता है।

पढ़िये: सैलिसिलिक एसिड क्रीम की जानकारी | Panderm Plus Cream in Hindi

डाबर रत्नप्राश के दुष्प्रभाव – Dabur Ratnaprash Side Effects in Hindi

इस आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। यदि इसके किसी घटक से एलर्जी है, तो इसे किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह से इस्तेमाल कर सकते है।

Advertisements

डाबर रत्नप्राश की खुराक – Dabur Ratnaprash Dosage in Hindi

डाबर रत्नप्राश की खुराक दिन में दो बार एक-एक छोटी चम्मच लेने की सलाह दी जाती है।

बच्चों में इसकी खुराक दिन में एक चम्मच भी दे सकते है। इसे एक साथ ज्यादा इस्तेमाल न करें। अपितु रोजाना दैनिक खुराक का निर्वहन करें, जिससे इसका असर बरकरार रहें।

एक्सपायरी उत्पाद का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी अति या दुरुपयोग न करें।

एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित डाबर रत्नप्राश का उपयोग जल्द करें। अगली खुराक डाबर रत्नप्राश की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

पढ़िये: गुड हेल्थ कैप्सूल | Ashwagandharishta in Hindi 

Advertisements

Dabur Ratnaprash FAQ in Hindi

1) क्या डाबर रत्नप्राश गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इस उत्पाद में मौजूद कई भारी घटक गर्भावस्था के लिए मुसीबत का कारण बन सकते है, इसलिए गर्भवती महिलाएं इसका इस्तेमाल अपने चिकित्सक की मंजूरी पर ही करें।

2) डाबर रत्नप्राश को कितने समय तक इस्तेमाल किया जाता है?

उत्तर: इस फैमिली उत्पाद को अपने सामर्थ्य के अनुसार जितना चाहे उतने समय के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि इसके किसी घटक से आपको एलर्जी है, तो इसे इस्तेमाल करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

3) क्या डाबर रत्नप्राश विटामिन और मिनरल की आपूर्ति कर सकता है?

उत्तर: हाँ, यह प्रॉडक्ट शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति कर हमारी सेहत का पूरा ख्याल रखता है। यह कई जरूरी विटामिन और मिनरल का स्तर बढ़ाकर हमें बलशाली बनायें रख सकता है।

4) क्या डाबर रत्नप्राश को भूखे पेट इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर: हाँ, इसे भोजन के बाद या भोजन से पहले कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों ही स्थितियों के लिए यह पूर्णतया सुरक्षित है।

5) क्या डाबर रत्नप्राश मधुमेह के मामलों में सुरक्षित है?

उत्तर: इस उत्पाद में कुछ मीठे घटक शामिल होते है, जो रक्त में शुगर के लेवल को बढ़ा सकते है। हालांकि डाबर ने शुगर रहित रत्नप्राश का निर्माण भी किया है, जिसे मधुमेह के मरीज इस्तेमाल कर सकते है। इस विषय में संपूर्ण जानकारी के लिए चिकित्सा सहायता लें।

Advertisements
6) क्या डाबर रत्नप्राश मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है?

उत्तर: नहीं, यह मासिक धर्म चक्र को प्रभावित नहीं करता है। यह महिलाओं के उन मुश्किल दिनों में भी सुरक्षित है। एलर्जी मामलों में इसके लिए मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक की सलाह लें।

7) क्या डाबर रत्नप्राश एल्कोहोल के साथ सुरक्षित है?

उत्तर: एल्कोहोल के साथ इस हर्बल दवा की प्रतिक्रिया की कोई जानकारी मौजूद नहीं है, अतः आप किसी अच्छे सलाहकार की राय अवश्य लें।

8) क्या डाबर रत्नप्राश के सेवन से इसकी आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, इस उत्पाद के लंबे समय तक इस्तेमाल से भी इसकी कोई आदत नहीं लगती है। इसमें मौजूद सभी घटक पूर्णतया नशामुक्त है।

9) क्या डाबर रत्नप्राश को लेने के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

उत्तर: इसकी खुराक के उपरांत ड्राइविंग करना सुरक्षित है। यह आपकी मानसिक एकाग्रता या ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। इसे लेने के बाद ड्राइविंग करना एक निजी फैसला हो सकता है।

10) क्या डाबर रत्नप्राश को दूध के साथ लेना सुरक्षित है?

उत्तर: हाँ, इसे दूध के साथ लेना बेहद अच्छा माना जाता है। दूध के साथ यह औषधि शरीर को और ज्यादा ताकतवर और हष्टपुष्ट बनाने की क्षमता रखती है।

Advertisements
11) क्या डाबर रत्नप्राश स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: इस विषय में सुरक्षित जानकारी के लिए अपने चिकित्सक की सलाह लें।

12) क्या डाबर रत्नप्राश को फ्रिज में स्टोर कर सकते है?

उत्तर: इस उत्पाद को फ्रिज में कभी स्टोर न करें। फ्रिज में रखने से यह जल्दी खराब हो सकता है। इसे कमरे के तापमान पर स्टोर करना ज्यादा उचित है।

13) क्या डाबर रत्नप्राश नींद की समस्या को दूर कर सकती है?

उत्तर: हाँ, इसे उपयोग करने के बाद नींद की समस्या दूर होती है। ये आपको पूरी नींद दिलाने में मदद करता है।

14) क्या डाबर रत्नप्राश भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह आयुर्वेदिक उत्पाद भारत में पूर्णतया लीगल है। इसे बिना डॉक्टरी पर्चे के आसानी से खरीदा जा सकता है

पढ़ियेएंडोरा मास के फायदे | Muktashukti Bhasma in Hindi

Advertisements

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।