climax spray in hindi

क्लाइमेक्स स्प्रे क्या है? – What is Climax Spray in Hindi

Climax Spray एक संवेदनाहारी एलोपैथिक दवा है, जो मुख्यतः पुरुषों के शिश्न निर्माण तथा शीघ्रपतन में सहायता करती है। यह शिश्न की सक्रियता या संवेदनशीलता को काबू में कर समय से पूर्व वीर्य स्खलन को रोकने का कार्य करता है, जिससे संभोग के समय को बढ़ाने में मदद मिलती है।

Advertisements

Climax Spray, अपने पार्टनर को संतुष्ट न कर पाने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है, जो सिर्फ बाहरी इस्तेमाल के लिए प्रयोग होता है।

यह यौन कार्यों की गुणवत्ता में सुधार कर संभोग में हिस्सा ले रहें दोनों भागीदारों को चरम आनंदित कर सकती है।

Climax Spray की खासियत ये है कि यह शिश्न को सुन्न कर कुछ देर के लिए सख्त बना देता है, जिससे मनचाही संभोग स्थिति को निमंत्रण दिया जा सकता है।

अक्सर लिंग में ढीलेपन के कारण संभोग का आधा सुख और आनन्द पहले ही खत्म हो जाता है। ऐसे जरूरतमंदों के लिए ही MIDASCARE PHARMACEUTICALS PVT LTD. द्वारा इसे बनाया जाता है।

त्वचा की संवेदनशीलता और ग्लूकोमा वाले मामलों में इस स्प्रे के इस्तेमाल को नजरअंदाज किया जाना चाहिए।

यह एक OTC वर्ग का उत्पाद है, जिसे खरीदने की लिए डॉक्टर की पर्ची जरूरी नहीं है।

नाम (Name)Climax Spray
संरचना (Composition)Lidocaine Topical (लिडोकेन टॉपिकल)
निर्माता (Manufacturer)MidasCare Pharmaceuticals Pvt Ltd
कीमत (Price)199 रुपये (12 ग्राम स्प्रे)

पढ़िये: एडीज़ोय कैप्सूल | Kanakasava Syrup in Hindi 

Climax Spray कैसे काम करती है?

  • लिडोकेन को एक लोकल एनेस्थेटिक की भांति उपयोग किया जा सकता है। यह शिश्न को सुन्न कर नसों में वीर्य प्रवाह के प्रतिरोध को बढ़ाने का कार्य करता है, जिससे शीघ्रपतन का सफल निवारण हो सकता है।
  • यह घटक यौन उत्तेजना को अधिक बढ़ाने वाले तंत्रिका संकेतों को बाधित करके भी कार्य कर सकता है।
  • यह दवा नसों में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर शिश्न के पूर्ण निर्माण में मदद कर सकती है, जिससे संभोग अवधि या पुरुष प्रदर्शन को लंबा खींचा जा सकता है।

क्लाइमेक्स स्प्रे के उपयोग व फायदे – Climax Spray Uses & Benefits in Hindi

Climax Spray को निम्न अवस्था व विकार में सलाह किया जाता है।

  • स्तंभन दोष
  • शीघ्रपतन
  • यौन कमजोरी
  • कामेच्छा की कमी
  • नपुंसकता
  • टेढ़ापन

पढ़िये: ओवाब्लेस टैबलेट | Bt-36 Capsule in Hindi 

क्लाइमेक्स स्प्रे के दुष्प्रभाव – Climax Spray Side Effects in Hindi

निम्न साइड इफेक्ट्स Climax Spray के कारण हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स Climax Spray से शरीर की अलग प्रतिक्रिया व गलत खुराक से होते है और सबको एक जैसे साइड इफेक्ट्स नहीं होते है। अत्यंत Climax Spray से दुष्प्रभाव में डॉक्टर की सहायता लें।

  • अनिद्रा
  • शिश्न पर जलन
  • खुजली
  • त्वचा पर चकत्ते (Rashes)
  • सांस लेने में तकलीफ

क्लाइमेक्स स्प्रे की खुराक – Climax Spray Dosage in Hindi

  • Climax Spray का इस्तेमाल 18 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों द्वारा किया जाना उचित है। इसे संभोग से 15 मिनट पहले शिश्न पर स्प्रे किया जाना चाहिए।
  • Climax Spray का कंटेनर एरोसोल होता है, जिसमें एक नोजल लगा होता है। नोजल को दबाते हुए कंटेनर में भरी दवा को लिंग के चारों और 3-4 बार स्प्रे करें। शुरुआती चरण में, दवा के 1 छिड़काव से भी काम चल सकता है।
  • शिश्न पर दवा को लागू करने के बाद उंगली से पूरी दवा को शिश्न पर फैलाये और इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। दवा के अवशोषण के बाद संभोग प्रक्रिया को शुरू कर सकते है।
  • Climax Spray को इस्तेमाल करने से पहले स्प्रे कंटेनर को 5 से 10 सेकंड तक शेक करें। इसे बच्चों की पहुँच से दूर रखें।
  • इस स्प्रे का छिड़काव दिन में 10 बार से ज्यादा न करें। संभोग के बाद शिश्न को पानी से अच्छी तरफ साफ कर लें, ताकि इंफेक्शन का खतरा न रहें।

सावधानियां – Climax Spray Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Climax Spray के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Climax Spray से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, डॉक्टर को अवस्था बताकर ही Climax Spray का उपयोग करें।

  • संवेदनशील त्वचा
  • ग्लूकोमा

भोजन के साथ प्रतिक्रिया

Climax Spray की भोजन के साथ कोई प्रतिक्रिया दर्जित नहीं है।

पढ़िये: हिमालय हिम्प्लासिया टैबलेट | Mychiro Tablet in Hindi

Climax Spray FAQ in Hindi

1) क्या Climax Spray को ओरल मैथुन के सुरक्षित माना जा सकता है?

उत्तर: संभोग के दौरान ओरल मैथुन कराने से पहले शिश्न को पानी से अच्छी तरफ साफ करना जरूरी है, ताकि अपने पार्टनर को दुष्प्रभावों से बचाया जा सकें। इस दवा को सिर्फ बाहरी इस्तेमाल के लिए बनाया जाता है, इसलिए इसके छिड़काव के बाद ओरल मैथुन करना सुरक्षित नहीं होता है।

2) क्या Climax Spray के साथ कंडोम का इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर: हाँ, इस स्प्रे के साथ कंडोम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस स्प्रे के साथ कंडोम के इस्तेमाल संभोग का पूरा लाभ उठाने में मदद मिलती है और अनचाही प्रेग्नेंसी तथा यौन संचारित रोगों से बचा जा सकता है।

3) क्या Climax Spray को हस्तमैथुन के लिए उपयोग में लिया जा सकता है?

उत्तर: हस्तमैथुन एक आत्म संतुष्टि का रास्ता है, जिसे ज्यादा करने पर शारीरिक ऊर्जा और यौन क्षमता में काफी गिरावट आ सकती है। हस्थमैथुन करने के लिए इस स्प्रे का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसे ज्यादा बार-बार इस्तेमाल करने से बचें।

4) क्या Climax Spray महिलाओं की योनि में कसावट ला सकता है?

उत्तर: नहीं, यह स्प्रे महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए प्रतिबंधित है। महिलाओं की योनि में कसावट लाने के लिए इस स्प्रे का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह कभी न करें।

5) क्या Climax Spray के इस्तेमाल से इसकी आदत लग सकती है?

उत्तर: नहीं, इस स्प्रे के इस्तेमाल से इसकी आदत नहीं लगती है। हालांकि इस स्प्रे के सुरक्षित और उचित परिणाम मिलने के साथ ही इसे दैनिक जीवन में जोड़ा जा सकता है, लेकिन न्यूनतम उपयोग ही करना चाहिए। मनमर्जी के साथ ही इसके इस्तेमाल पर आसानी से रोक भी लगाई जा सकती है।

6) क्या Climax Spray को खुले अंगों पर इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर: इस स्प्रे को दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन खुले अंग जैसे नाक, आँख, कान आदि पर इस स्प्रे का छिड़काव करने से बचना चाहिए। यदि इसकी कुछ मात्रा भूलवश आँखों में चली जाती है, तो आँखों को शीघ्र ही पानी से धो लें, क्योंकि यह आँखों में जलन पैदा कर सकती है। इसे सदैव डॉक्टर के सुझाए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार इस्तेमाल करें।

7) क्या Climax Spray एल्कोहल के साथ सुरक्षित है?

उत्तर: एल्कोहोल के साथ इस दवा के व्यवहार की कोई खास जानकारी मौजूद नहीं है। एल्कोहोल के साथ इस स्प्रे के इस्तेमाल से अनिद्रा और भ्रम जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इसके उपयोग के दौरान एल्कोहोल को नजरअंदाज करना ज्यादा उचित साबित होता है।

8) Climax Spray का असर कितने समय में दिखता है?

उत्तर: इस स्प्रे को लगाने के बाद 5 से 15 मिनट में इसका प्रभावी असर दिखना शुरू हो जाता है। इसलिए इसे संभोग से 15 मिनट पहले इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

9) Climax Spray का असर कितने समय के लिए रह सकता है?

उत्तर: इस स्प्रे का 4 बार छिड़काव करने से इसका असर 45 से 60 मिनट तक रह सकता है। इसके असर की ज्यादा या कम समयावधि के लिए डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

10) क्या Climax Spray यौन संचारित रोगों के इलाज में सहायक हो सकता है?

उत्तर: नहीं, यह स्प्रे यौन संचारित रोगों जैसे एड्स, क्लैमिडिया, सिफलिस आदि के इलाज में सहायक नहीं है। इस विषय में सार्थकता के लिए अपने चिकित्सक की बातों का पालन करना आवश्यक है।

11) क्या Climax Spray को लागू करने के बाद प्रभावित क्षेत्र को पानी से साफ किया जाना सुरक्षित है?

उत्तर: हाँ, इस स्प्रे का छिड़काव करने के बाद दुष्प्रभावों का अनुभव होने पर पर प्रभावित क्षेत्र को पानी से साफ किया जा सकता है। ऐसे में बिना देरी के अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

12) क्या Climax Spray भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह स्प्रे भारत में पूर्णतया लीगल है।

पढ़िये: हमदर्द कुर्स जिरयान | Sudol Gel in Hindi

References

Topical lidocaine-prilocaine spray for the treatment of premature ejaculation: a proof of concept study https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12934056/ Accessed On 02/06/2021

Topical lidocaine–prilocaine spray for the treatment of premature ejaculation: a proof of concept study https://www.nature.com/articles/3901011 Accessed On 02/06/2021

Topical lidocaine-prilocaine spray for the treatment of premature ejaculation: a proof of concept study https://www.researchgate.net/publication/6210761_Topical_lidocaine-prilocaine_spray_for_the_treatment_of_premature_ejaculation_A_proof_of_concept_study Accessed On 02/06/2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *