Addyzoa Capsule in Hindi: फायदे, नुकसान, खुराक, कीमत, सावधानी, उपयोग, साइड इफ़ेक्ट्स | एडीज़ोय कैप्सूल

Charak Addyzoa Capsule
नाम (Name)Addyzoa Capsule
संरचना (Composition)अश्वगंधा + गोखरू + केवांच + गिलोय + आंवला
निर्माता (Manufacturer)Charak Pharma Pvt Ltd
दवा-प्रकार (Type of Drug)आयुर्वेदिक दवा
उपयोग (Uses)शीघ्रपतन, शुक्राणुओं की कमी, पुरुष बांझपन, वीर्य का पतलापन आदि
दुष्प्रभाव (Side Effects)उल्टी,चक्कर, सिर भारी होना, आंखों में हल्की जलन आदि
ख़ुराक (Dosage)डॉक्टरी सलाह अनुसार
किसी अवस्था पर प्रभावअतिसंवेदनशीलता
खाद्य पदार्थ से प्रतिक्रियाअज्ञात
कीमत (Price)185 रुपये (20 कैप्सुल)

एडीज़ोय कैप्सूल क्या है? – What is Addyzoa Capsule in Hindi

Addyzoa Capsule खासकर पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को तंदुरुस्त रखने वाली एक फायदेमंद दवा है, इसे Charak Pharma Pvt Ltd द्वारा बनाया जाता है।

Advertisements

यह दवा विशेषकर शुक्राणुओं की कमी और कार्यात्मक बांझपन के उपचार में सहयोग प्रदान करती है। शुक्राणुओं की कमी या दुर्बलता से पारिवारिक पीढ़ी को आगे बढ़ाने में कई मुश्किलात आ सकती है, जिस स्थिति से हर कोई बचना चाहता है।

शुक्राणुओं तथा बांझपन संबंधी समस्याओं को छुपाने के बजाय इनके इलाज का प्रयास करना ज्यादा आवश्यक है। ऐसे में, डॉक्टर की समीक्षा से Addyzoa Capsule का लाभ उठाया जा सकता है।

Addyzoa Capsule एक स्पर्मेटोजेनिक एंटीऑक्सीडेंट (Spermatogenic Antioxidant) है, जो प्रजनन अंगों के कार्यों को बेहतर कर शुक्राणुजनन की प्रक्रिया को बढ़ा सकती है।

इस दवा को आधुनिक घटकों की बजाय आयुर्वेदिक घटकों से निर्मित किया जाता है, जिसे खरीदने के लिए डॉक्टरी पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है।

एडीज़ोय कैप्सूल की संरचना – Addyzoa Capsule Composition in Hindi

निम्न घटक Addyzoa Capsule में होते है।

अश्वगंधा + गोखरू + केवांच + गिलोय + आंवला

पढ़िये: कनकासव के फायदेOvabless Tablet in Hindi

Addyzoa Capsule कैसे काम करती है?

  • अश्वगंधा पुरुषत्व को बढ़ाने वाला यौगिक है। यह शिश्न की शिथिलता या कमजोरी को दूर कर नपुंसकता और यौन कामेच्छा में कमी के इलाज में मददगार हो सकता है। अश्वगंधा शरीर को ऊर्जावान बनाकर शारीरिक कमजोरी का निपटारा कर सकता है।
  • गोखरू ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने कार्य कर सकता है। यह Dehydroepiandrosterone (DHEA) में परिवर्तित होकर टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि कर सकता है और साथ ही, शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाकर वीर्य के घनत्व को गाढ़ा करने में योगदान दे सकता है।
  • केवांच हार्मोन असंतुलन और मानसिक तनाव को दूर कर पुरुषों में बांझपन की समस्या के इलाज में प्रभावी हो सकता है। यह स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट के साथ स्पर्म फ्लो को बढ़ाने में उपयोगी साबित हो सकता है।
  • आंवला एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो शुक्राणुओं का नुकसान से बचाव कर सकता है। आंवला उल्टी-सीधी क्रियाओं के कारण शरीर पर होने वाले हानिकारक प्रभावों और सूजन को कम करने में समर्थ है।
  • गिलोय मूत्र से जुड़ी समस्याओं का इलाज कर सकता है, जिससे यौन अंगों के कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सकता है। गिलोय प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने वाला एजेंट है।

एडीज़ोय कैप्सूल के उपयोग व फायदे – Addyzoa Capsule Uses & Benefits in Hindi

Addyzoa Capsule को निम्न अवस्था व विकार में डॉक्टर द्वारा रोगी को सलाह किया जाता है।

  • शीघ्रपतन
  • शुक्राणुओं की कमी
  • पुरुष बांझपन
  • शुक्राणुओं की गतिशीलता में कमी
  • वीर्य का पतलापन
  • टेस्टोस्टेरॉन में कमी
  • कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र

एडीज़ोय कैप्सूल के दुष्प्रभाव – Addyzoa Capsule Side Effects in Hindi

निम्न साइड इफेक्ट्स Addyzoa Capsule के कारण हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स Addyzoa Capsule से शरीर की अलग प्रतिक्रिया व गलत खुराक से होते है और सबको एक जैसे साइड इफेक्ट्स नहीं होते है। अत्यंत Addyzoa Capsule से दुष्प्रभाव में डॉक्टर की सहायता लें।

  • उल्टी
  • चक्कर
  • सिर भारी होना
  • आंखों में हल्की जलन
  • बाल झड़ना

पढ़िये: Bt-36 कैप्सूल | Himplasia Tablet in Hindi

एडीज़ोय कैप्सूल की खुराक – Addyzoa Capsule Dosage in Hindi

  • Addyzoa Capsule की खुराक एक सामान्य वयस्क के लिए, दिन में दो टैबलेट सुबह-शाम निर्धारित की जाती है।
  • Addyzoa Capsule को 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए सलाह नहीं की जाती है। इस विषय में बाल रोग विशेषज्ञ से राय लेने की कोशिश अवश्य करें।
  • Addyzoa Capsule से उपचार की अवधि लंबी चल सकती है। इस दौरान, अपनी मेडिकल स्थिति की समय-समय पर डॉक्टर से जांच करवाते रहें।
  • Addyzoa Capsule के साथ छेड़खानी करने से बचें। एक खुराक का उपयोग करने के बाद इस दवा के पैक को सुरक्षित स्थान पर रख दें।
  • Addyzoa Capsule की अति या दुरुपयोग न करें। इस दवा की खुराक में बदलाव करने के लिए निजी निर्णय न लें।
  • एक खुराक छूट जाये, तो निर्धारित Addyzoa Capsule का सेवन जल्द करें। अगली खुराक Addyzoa Capsule की निकट हो, तो छूटी खुराक ना लें।

सावधानियां – Addyzoa Capsule Precautions in Hindi

निम्न सावधानियों के बारे में Addyzoa Capsule के उपयोग से पहले जानना जरूरी है।

किसी अवस्था से प्रतिक्रिया

निम्न अवस्था व विकार में Addyzoa Capsule से दुष्प्रभाव की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जरूरत पर, डॉक्टर को अवस्था बताकर ही Addyzoa Capsule की खुराक लें।

  • अतिसंवेदनशीलता

भोजन के साथ प्रतिक्रिया

Addyzoa Capsule की भोजन के साथ प्रतिक्रिया की जानकारी अज्ञात है।

पढ़िये: हमदर्द कुर्स जिरयान | Sudol Gel in Hindi 

Addyzoa Capsule FAQ in Hindi

1) क्या Addyzoa Capsule के इस्तेमाल से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है?

उत्तर: यह दवा यौन अंगों में उत्तजेना पैदा करने के लिए शारीरिक गर्माहट का अनुभव करा सकती है। लेकिन इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है क्योंकि शरीर में आवश्यक गर्मी का होना एक अच्छा लक्षण माना जाता है।

2) क्या Addyzoa Capsule नसों की कमजोरी को दूर करने में सहायक हो सकती है?

उत्तर: यह दवा यौन शिकायतों को ठीक कर नसों को मजबूती प्रदान कर सकती है। इस दवा के प्रभाव से शुक्रवाहिकाओं द्वारा वीर्य के गाढ़ेपन के कारण स्खलन देर से होता है, जिससे शीघ्रपतन से छुटकारा मिलता है। यह दवा नसों की कमजोरी को दूर कर समस्त यौन संस्थान को प्रदर्शन के लिए कुशाग्र बना सकती है।

3) क्या Addyzoa Capsule गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: गर्भवती महिलाओं पर इस दवा के अच्छे या बुरे प्रभावों के बारें में पर्याप्त जानकारी का अभाव है, इसलिए इस विषय में चिकित्सक की सलाह महत्व रखती है। गर्भवती महिलाएं अपने चिकित्सक की मंजूरी के बाद इसे लेने पर विचार करें।

4) क्या Addyzoa Capsule स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

उत्तर: यह दवा हर्बल तत्वों से मिलकर बनी है, लेकिन सभी अवयवों का संयोजन स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर कैसा प्रभाव छोड़ सकता है, यह कहना थोड़ा कठिन है। इस विषय में चिकित्सा जानकारी की कमी के कारण अपने चिकित्सक की राय लेना सर्वोपरि है।

5) क्या Addyzoa Capsule मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर: इस विषय में सभी तरह की जानकारी के लिए मासिक धर्म चक्र से जुड़े चिकित्सक की सलाह लें।

6) Addyzoa Capsule को कितने समय तक लेने की आवश्यकता पड़ सकती है?

उत्तर: इस दवा की खपत दिन में दो बार करते हुए इसे 3 महीनों तक जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि इस दवा का उपचार दीर्घकालिक रहता है, ताकि परिणाम भी उतना ही उचित प्राप्त हो।

7) क्या Addyzoa Capsule एल्कोहोल के साथ सुरक्षित है?

उत्तर: इस दवा की एल्कोहोल के साथ विषम प्रतिक्रिया की कोई जानकारी मौजूद नहीं है। लेकिन फिर भी एल्कोहोल का सेवन इस कैप्सुल के साथ ना करें।

8) क्या Addyzoa Capsule की खुराक के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

उत्तर: इस दवा से होने वाले कुछ मामूली दुष्प्रभावों की संभावना में ड्राइविंग करना सुरक्षित नहीं है। हालांकि यह दवा ड्राइविंग की क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकती है। यदि मौजूदा हालात थोड़े सामान्य है, तो ड्राइविंग करना एक निजी निर्णय हो सकता है।

9) क्या Addyzoa Capsule एक नशेदार उत्पाद है?

उत्तर: नहीं, Addyzoa Capsule नशेदार उत्पाद नहीं है। इस दवा को लंबे समय के लिए इस्तेमाल करने योग्य बनाया जाता है, ताकि इसे लेने से इसकी आदत न लग सकें।

10) क्या Addyzoa Capsule को भूखे पेट लेना सुरक्षित है?

उत्तर: इस दवा को भोजन के पहले या बाद में लेने की बात की कोई खास अवधारणा नहीं है। लेकिन सुरक्षा के नजरिये से इस दवा की खुराक को भोजन के बाद ही उपयोग में लेना चाहिए। इस दवा की खुराक से जुड़ी समस्त जानकारी अपने चिकित्सक से अवश्य प्राप्त करें।

11) क्या Addyzoa Capsule भारत में लीगल है?

उत्तर: हाँ, यह दवा बाद में पूर्णतया संवैधानिक है।

पढ़िये: चंदनासव के फायदे | Arvindasava in Hindi

References

Herbo-mineral supplementation in men with idiopathic oligoasthenoteratospermia : A double blind randomized placebo-controlled trial https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3193736/ Accessed On 02/06/2021

Comparative study of Indigenous drug Addyzoa and allopathic drug Clomiphene citrate on seminal quality of male partners of infertile couple https://www.researchgate.net/publication/216702616_Comparative_study_of_Indigenous_drug_Addyzoa_and_allopathic_drug_Clomiphene_citrate_on_seminal_quality_of_male_partners_of_infertile_couple Accessed On 02/06/2021

Efficacy of Ashwagandha (Withania somnifera Dunal. Linn.) in the management of psychogenic erectile dysfunction https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3326875/ Accessed On 02/06/2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *