Best Dabur Products

डाबर के 5 बेस्ट आयुर्वेदिक प्रोडक्ट | 5 Best Dabur Products

Dabur Best Ayurvedic Products & Medicine in Hindi

इस लेख में, डाबर के ढेरो उत्पाद में से 5 बेस्ट ऐसे प्रोडक्ट बताएं गये है, जिनका दैनिक जीवन में रोजाना उपयोग होता है।

इन प्रोडक्ट को दूसरे उत्पादों से खास बताने के लिए 3 चीजों को आधार बनाया गया है, पहला किफायती दाम, दूसरा इनमें शामिल हर्बल घटक और तीसरा, अमेज़न पर उपभोक्ता के रिव्यू

आप डाबर के इन 5 हर्बल प्रोडक्ट को दैनिक इस्तेमाल होने वाले उत्पादों की सूची में जरुर शामिल कर सकते है। तो चलिए अब जानते है, Dabur 5 Best Products.

१. Dabur Red Paste

मार्केट में मौजूद कई सारे टूथपेस्ट में फ्लोराइड पाया जाता है, जो फायदें के साथ नुकसान भी दे सकता है। डाबर रेड पेस्ट फ्लोराइड मुक्त आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प होने वाला है।

इसमें 13 प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां होती है और केवल एक सोडियम बेंजोएट (Sodium Benzoate) नाम का परिरक्षक (Preservative) होता है। यह हमारी ओरल हेल्थ के लिए सुरक्षित होता है, पर बच्चों द्वारा पेस्ट की ज्यादा मात्रा न निगली जाएं इस बात का ध्यान रखें।

इसके 100 ग्राम पेस्ट में काली मिर्च, पिप्पली, सुंथी और तोमर सभी 31.04 ग्राम मात्रा में होते है।

रेड पेस्ट लाल कलर और स्वाद में थोड़ा तीखा लगता है, जो कैविटी, मसूड़े की सूजन, कमजोर मसूड़े, दांत दर्द, पीले दांत, कमजोर दांत और प्लाक को ठीक कर सकता है।

डाबर का ही एक और टूथपेस्ट मार्किट मौजूद है, जिसका नाम Meswak है। लेकिन लोगो की पहली पसंद डाबर रेड पेस्ट है और होनी भी चाहिए।

क्योंकि डाबर रेड पेस्ट में हर्बल इंग्रेडिएंट्स शामिल है, वही Meswak Toothpaste में स्वीटनर, फ्लेवर, एरोमेटिक एल्कोहोल, मिनरल्स और केमिकल कंपाउंडस शामिल होते है, इसलिए यह पूर्णतया हर्बल उत्पाद नहीं है।

डाबर रेड पेस्ट को लेकर लगभग 38 हजार लोगों ने 5 में से औसतन 4.4 स्टार रेटिंग रिव्यू दिया है, जिसमे 62% लोग इसे 5 स्टार रेटिंग देते है और यह टूथपेस्ट इसका हकदार भी है।

पढ़िये: पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश | Neem Ghanvati in Hindi 

२. Dabur Chyawanprash

डाबर का यह दावा है कि डाबर च्यवनप्राश को 2500 साल पुराने आयुर्वेदिक फार्मूला से व्युत्पन्न किया जाता है,

डिस्काउंट पाये
Dabur Chyawanprash 2 Kg
1,840 Reviews

100 ग्राम च्यवनप्राश में 90 ग्राम आँवला होता है, जो सबसे ज्यादा मात्रा में होता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर कर दिन प्रतिदिन के इन्फेक्शन और एलर्जिक बीमारियों से बचाव करता है।

इसमें 45 से ज्यादा फायदेमंद आयुर्वेदिक घटक है, शायद ही मॉडर्न-वर्ल्ड में इससे बेहतर आयुर्वेदिक हेल्थ टॉनिक होगा।

गर्मियों के दिनों में च्यवनप्राश खाकर एक गिलास ठंडा दूध पियें, वही सर्दियों में च्यवनप्राश खाकर एक गिलास गर्म दुध का सेवन करें, ऐसा करने से च्यवनप्राश बेहद अच्छा रिजल्ट देता है।

एक सामान्य वयस्क, डाबर च्यवनप्राश की 1 छोटी चम्मच, यानी 12 ग्राम के लगभग मात्रा दिन में दो बार लें।

डाबर च्वनप्राश को अमेजन पर 37 हजार से ज्यादा लोगो ने 5 में से औसतन 4.4 स्टार रेटिंग दी है।

पढ़िये: आर्सेनिकम एलबम | Cephalandra Indica Mother Tincture Q in Hindi

३. डाबर बादाम तेल (Dabur Badam Tail)

डाबर बादाम तेल में 100% बादाम तेल की मात्रा होती है। इसमें अलग से कोई प्रिजर्वेटिव, फ्लेवरिंग एजेंट या केमिकल नहीं मिलाया जाता है।

इस तेल को बेस्ट क्वालिटी के बादाम से निकाला जाता है, जो बहुउद्देशीय के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

यह हमारे बाल, ब्रेन और पाचन के लिए अति उत्तम माना जाता है क्योंकि बादाम में एंटीऑक्सीडेंट, ब्रेन बूस्टर और डाइजेस्टिव गुण पायें जाते है।

बादाम तेल से बॉडी पर मसाज करने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है और बालो पर मालिश करने से स्कैल्प की गंदगी साफ होती है और बाल स्ट्रांग और हेल्थी बनते है।

रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक से दो छोटी चम्मच बादाम तेल मिलाकर पीने से पाचन में सुधार आता है।

अमेजन पर, बादाम तेल को लगभग 17 हजार लोगों ने 5 में से औसतन 4.3 स्टार रेटिंग दी है। यानी उपभोक्ता इससे पूर्ण संतुष्ट है।

पढ़िये: जिन्कगो बिलोबा | Nuphar Lutea Uses in Hindi

4. Dabur Hajmola Regular

डाबर हाजमोला का नाम सुनते ही इसका खट्टा और चटपटा स्वाद याद आने लगता है और बचपन की यादें ताजा होती है।

डाबर हाजमोला एक बेस्ट नेचुरल डाइजेस्टीव पिल्स होती है, जो पाचन को बेहतर करती है ओर इन्हें बनाने में सिर्फ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां यूज में ली जाती है और अलग से किसी प्रिजर्वेटिव और आर्टिफिसियल स्वीटनर का प्रयोग नहीं किया जाता है।

डाबर हाजमोला की कीमत इतनी कम है कि 1 रुपए में इसकी 3 गोलियां खरीदी जा सकती है, शायद इसी किफायती दाम और चटपटे स्वाद की वजह से आज रोजाना हाजमोला की दिन में 2.6 करोड़ टैबलेट खपत की जाती है।

डाबर हाजमोला रेगुलर के अलावा यह इमली, पुदीना, अनारदाना, चटकोला और लिमकोला फ्लेवर में भी आता है, लेकिन इनमें फ्लेवरिंग एजेंट मिलें होते है।

अमेजन पर डाबर हाजमोला को खरीदने वाले लोगो ने 5 में से औसतन 4.4 स्टार रेटिंग दी है। लगभग 1500 लोगो ने इस प्रोडक्ट पर अपना रिव्यू दिया है, जिसमें 64% का एक बड़ा आंकड़ा 5 स्टार रेटिंग के साथ है।

पढ़िये: हिमालया कोफ्लेट सिरप | Madhunashini Vati in Hindi

5. Dabur Shilajit Gold

शिलाजीत एक चिपचिपा गाढ़े काले कलर का पदार्थ होता है, जो हिमालया की चट्टानों में पाया जाता है।

पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे आपको पता ही होंगे और डाबर शिलाजीत गोल्ड एक बेहतरीन जोशवर्धक भी है।

डाबर शिलाजीत गोल्ड की एक कैप्सूल में कपिकच्छु और गोखरु 90-90 मिलीग्राम, अश्वगंधा 75mg तथा शुद्ध शिलाजीत पाउडर व मूसली 50-50mg की मात्रा में होते है।

इसमें कोई भी हानिकारक केमिकल नहीं है, लेकिन कैप्सूल कवर के लिए कलर का इस्तेमाल होता है। इस हिसाब से यह आयुर्वेदिक सप्लीमेंट आपकी स्ट्रेंथ, स्टेमिना और पावर में सुधार कर सकता है।

डाबर शिलाजीत गोल्ड की एक कैप्सूल आप दिन में दो बार ले सकते है। इसे गुनगुने पानी के साथ लेना ज्यादा उचित है, जो कमजोरी व थकान कम करता है।

अमेजन पर लगभग 8 हजार लोगों ने डाबर शिलाजीत गोल्ड को 5 में से औसतन 3.7 स्टार रेटिंग दी है

5 स्टार रेटिंग देने वाले लोगो की संख्या 42% है, लेकिन 15% लोगो की 1 स्टार रेटिंग दिखाती है, कि सबको एक जैसा रिजल्ट नहीं मिला है। इसलिए हमने इसे 5वे नंबर पर रखा है।

पढ़िये: अर्जुन क्वाथ | Udramrit Vati in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.

अस्वीकरण

हम पूरी कोशिश करते है, कि इस साइट पर मौजूद जानकारी सही, पूरी व नवीनतम हो। लेकिन हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं लेते है। यह लेख सिर्फ जानकारी मात्र है और इसका उपयोग चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प में उपयोग ना करें। किसी भी प्रकार की हानी होने पर, आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।